logo-image

Sawan 2022 Auspicious Things Shopping: सावन में करेंगे इन चीजों की खरीदारी, दूर होगी दरिद्रता और मिलेगी तरक्की

सावन (sawan 2022) में भगवान शिव की पूजा करना शुभ होता है. जो भक्त इस महीने में सोमवार का व्रत (sawan 2022 Auspicious things) करता है. उसकी सभी मनोकामनाएं भोलेनाथ पूरी करते हैं.

Updated on: 12 Jul 2022, 12:52 PM

नई दिल्ली:

इस साल सावन (sawan 2022) का महीना 14 जुलाई, 2022 से शुरू हो रहा है. इस बार सावन के महीने में पांच सोमवार पड़ेंगे. शिव भक्तों के लिए सावन का महीना (Sawan Somwar 2022) बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस महीने का इंतजार भोले बाबा के भक्तों को खासतौर से रहता है. माना जाता है कि सावन में भोलेनाथ (sawan thing bring home) को प्रसन्न कर उनकी विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है. सावन में भगवान शिव की पूजा करना शुभ होता है. 

यह भी पढ़े : Guru Purnima 2022 Wishes: गुरु पूर्णिमा पर अपने गुरु को भेजें ये शुभकामना संदेश, अंदाज आएगा बेहद पसंद

जो भक्त इस महीने में सोमवार का व्रत (sawan 2022 Auspicious things) करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं भोलेनाथ पूरी करते हैं. ऐसे में शास्त्रों में कुछ वस्तुओं का जिक्र है जिन्हें अगर आप सावन में घर ले आएं तो भोलेनाथ की कृपा से भाग्योदय होता है. तो, चलिए जानते हैं कि सावन में कौन-सी चीजें खरीदने (Sawan shubh items) से शिव जी प्रसन्न होते हैं.     

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Plants Vastu Tips: सावन के महीने में लगाएंगे ये पौधे, परिवार में नहीं होगा कलह और बढ़ेगी धन-संपत्ति

चांदी का कड़ा -

धर्म ग्रंथों के अनुसार भगवान भोलेनाथ पैरों में चांदा का कड़ा धारण किए हुए है. सावन का महीने में चांदी का कड़ा खरीदना शुभ माना जाता है. जो जातक चांदी का कड़ा हाथ या पैर में पहनने के इच्छुक हैं वो इसे सावन के शुभ मुहूर्त में धारण करें. इसके लिए किसी जानकार की सलाह (chandi ka kada) जरूर लें.      

भस्म -

कहते हैं शिव जी की रमाई भस्म को घर में रखने से दरिद्रता कभी नहीं आती. इसे सावन के किसी भी सोमवार के दिन शिव मंदिर से ले आएं और एक चांदी की डिब्बे में रख दें. पूरे महीने उसे शिव पूजा में शामिल करें इसके बाद तिजोरी या धन के साथ पर रखे दें. ऐसा करने से बरकत (bhasm) बनी रहेगी. 

यह भी पढ़े : Guru Purnima 2022 Mantra, Updesh: गुरु पूर्णिमा के दिन इन वस्तुओं को खरीदना माना जाता है शुभ, इन मंत्रों का करें जाप

रुद्राक्ष -

रुद्राक्ष स्वंय शिव जी का पर्याय माना गया है. इसे सावन में शुभ मुहूर्त में घर लाने से व्यक्ति के तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं. साथ ही सावन में रुद्राक्ष की माला धारण करने से समस्त बीमारियों का नाश होता है. घर में रुद्राक्ष रखने से सकारात्मकता आती है. 

डमरू -

भोलेनाथ के साथ हमेशा नजर आने वाले डमरू के घर में होने से कभी अमंगल नहीं होता. डमरू की ध्वनि में इतनी शक्ति है जो घर के वातावरण को तनाव मुक्त बना देती है. सावन में शिव की स्तुति रोजाना घर डमरू बजाकर की जाए तो शिव जी बहुत प्रसन्न होते हैं.