logo-image

Sawan 2022 Plants Vastu Tips: सावन के महीने में लगाएंगे ये पौधे, परिवार में नहीं होगा कलह और बढ़ेगी धन-संपत्ति

इस साल सावन 14 जुलाई (Sawan 2022) से शुरु होकर 12 अगस्त को समाप्त होगा. माना जाता है कि सावन के महीने में कुछ पौधो (sawan 2022 plants) को लगाने से आपके घर में धन-दौलत के साथ पॉजिटिव वाइब्स आएगी होगा और आपकी तरक्की को कोई नहीं रोक पाएगा.

Updated on: 12 Jul 2022, 10:47 AM

नई दिल्ली:

इस साल सावन 14 जुलाई (Sawan 2022) से शुरु होकर 12 अगस्त को समाप्त होगा. यानी कि इस बार श्रावण मास 29 दिन का होगा. इस पूरे माह भक्त शिव जी की भक्ति में लीन रहते हैं. मंदिरों में जलाभिषेक, रुद्राभिषेक, पूजा-पाठ हर शिवालय भोलेभंडारी के जयकारों के गूंज उठता है. मान्यता है कि सावन में भोलेनाथ को प्रसन्न कर उनकी विशेष कृपा प्राप्त (vastu tips for plants) की जा सकती है. सावन में भगवान शिव की पूजा करना शुभ होता है. जो भक्त इस महीने में सोमवार का व्रत करता है. उसकी सभी मनोकामनाएं भोलेनाथ पूरी करते हैं. माना जाता है कि सावन के महीने में कुछ पौधो को लगाने से आपके घर में धन-दौलत के साथ पॉजिटिव वाइब्स आएगी होगा और आपकी तरक्की को कोई नहीं रोक पाएगा.   

यह भी पढ़े : Guru Purnima 2022 Mantra, Updesh: गुरु पूर्णिमा के दिन इन वस्तुओं को खरीदना माना जाता है शुभ, इन मंत्रों का करें जाप

धतूरे का पौधा -

पुराणों में धतूरा को भगवान शिव का प्रसाद बताया गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इसमें भगवान शिव का वास होता है. ऐसे में रविवार और मंगलवार के दिन घर में काला धतूरा लगाने की सलाह दी जाती है. अगर इस दिन धतूरा लगाया जाता है, तो घर में धन-संपत्ति बढ़ने लगती है. इसे घर में लगाने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त (Datura Plant) होती है.

केले का पौधा -

केले का पेड़ घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है. इसलिए घर में केले का पौधा लगाना शुभ माना गया है. माना जाता है कि तुलसी का पौधा और केले का पौधा कभी भी एक साथ नहीं लगाना चाहिए. घर के मुख्य द्वार पर बाईं तरफ तुलसी का पौधा और दाईं तरफ केले का पौधा लगाया (Banana Plant) जाता है.

यह भी पढ़े : Guru Purnima 2022 Katha: 13 जुलाई को मनाई जाएगी गुरु पूर्णिमा, जान लें इस दिन से जुड़ी कथा

शमी का पौधा -

वास्तु के अनुसार शमी का पौधा घर में लगाने से परिवार के लोगों को लाभ होता है. शमी के पौधे की पूजा करने से शनिदेव की कृपा तो मिलती ही है. इसके साथ ही, घर में सुख-शांति बनी रहती है. कहा जाता है कि अगर तुलसी के पौधे के साथ शमी का पौधा लगा लिया जाए, तो कई गुना लाभ होता है. शमी के पौधे का संबंध शनिवार और शनिदेव (Shami Plant) से है.  

चंपा का पौधा -

वास्तु के मुताबिक, घर में चंपा और केतकी का पौधा भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. इस पौधे को अगर घर में लगा लिया जाए, तो परिवार में कलह नहीं होता है और चारों तरफ से लाभ मिलता है. चंपा के पौधे को अखंड सौभाग्य का प्रतीक भी मानते हैं. इस पौधे को घर के उत्तर पश्चिम दिशा में (Champa Plant) लगाना चाहिए.