logo-image

Sawan 2022 Morpankh Upay: सावन में मोरपंख के ये टोटके अपनाएं, नजरदोष और डर को दूर भगाएं

सावन का महीना (sawan 2022) चल रहा है. जो कि भोलेनाथ को बेहद प्रिय होता है. ज्योतिष शास्त्र (jyotish shastra) के अनुसार, सावन में श्रीकृष्ण की प्रिय वस्तु मोरपंख के उपाय करने से बड़ी मुश्किलों से भी निजात पाया जा सकता है.

Updated on: 17 Jul 2022, 08:19 AM

नई दिल्ली:

सावन का महीना (sawan 2022) चल रहा है. जो कि भोलेनाथ को बेहद प्रिय होता है. शिव जी की पूजा (lord shiva puja) के लिए श्रावण मास का विशेष महत्व होता है. लेकिन, सावन में भगवान श्री कृष्ण की पूजा (lord krishna) का भी विधान है. ग्रंथों के अनुसार, वसंत के बाद श्रीकृष्ण इस माह में भी रास रचाते हैं. ज्योतिष शास्त्र (jyotish shastra) के अनुसार, सावन में श्रीकृष्ण की प्रिय वस्तु मोरपंख के उपाय करने से बड़ी मुश्किलों से भी निजात पाया जा सकता है. तो, चलिए जानते हैं कि आप मोरपंख से किस तरह के टोटके (morpankh totka) आजमा सकते हैं.   

यह भी पढ़े : Kanwar Yatra 2022: सावन में किस चीज से खुश होते हैं भोलेनाथ

ग्रह शांति

ग्रहों के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए जिस ग्रह की पीड़ा मिल रही है. उसका 21 बार मंत्र बोलकर मोरपंख पर पानी के छींटे दें. इसके बाद पूजा स्थान पर रख दें थोड़े दिन में चमत्कारी परिणाम नजर (grah shanti totke) आने लगेंगे.

धन लाभ

धन लाभ के लिए एक मोरपंख का टोटका बहुत असरदार होता है. इसके लिए एक मोरपंख को राधाकृष्ण मंदिर में स्थापित करें. फिर, रोजाना उसकी पूजा करें और  40 दिन बाद इसे अपनी तिजोरी या धन के स्थान पर रख दें. ऐसा करने से धन में वृद्धि के साथ लंबे समय से रुक हुए काम पूर्ण (money morpankh totke) हो जाएंगे.      

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Bhagwan Shiv, Devi Sati Aur Kankhal: देव सती ने कनखल में त्यागे थे अपने प्राण, आज भी इस कथा से जुड़े मौजूद हैं यहां निशान

कालसर्प दोष

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, श्रीकृष्ण ने भी कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए मोरपंख मुकुट में धारण किया था. मोर की सर्प से शत्रुता होती है. इसलिए, कालसर्प दोष से ग्रसित लोगों को 7 मोर पंख तकिए के कवर में डालकर उस पर सोना चाहिए. ये टोटका कालसर्प दोष दूर करने में कारगर साबित होता है.  

दुश्मन पर जीत

अगर आप अपने जीवन में किसी विशेष व्यक्ति से परेशान हैं तो, मंगलवार या शनिवार को मोर पंख पर हनुमान जी के मस्तक का सिंदूर से उसका नाम लिखें. रातभर उसे पूजा स्थान पर रखें और फिर अगली सुबह बहते पानी में प्रवाहित कर दें. बस, इस बात का ध्यान रखें कि ये प्रक्रिया गुप्त तरीके से करें. इस उपाय से दुश्मन भी दोस्त बन जाते हैं.

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Bhagwan Shiv Favourite Flowers: भोलेनाथ का है 7 के आंकड़े से गहरा नाता, जानें भगवान शिव के पसंदीदा 7 पुष्पों की महिमा

नजर दोष  

नवजात बच्चों को नजर बहुत जल्दी लग जाती है. ऐसे में बुरी नजर से बच्चों को बचाने के लिए मोरपंख को चांदी के ताबीज में डालकर उसके सिरहाने रख दें. इससे डर दूर भाग (nazar dosh morpankh totka) जाएगा.