logo-image

Puja-Samagri Upay: बची हुई पूजा-सामग्री को इस तरह करें इस्तेमाल...धन की कमी होगी दूर, हो जाएंगे मालामाल

पूजा चाहे छोटी हो या बड़ी सामग्री थोड़ी-बहुत शेष (Puja material) रह जाती है. यदि आप चाहें तो इस सामग्री से अपने परिवार में सुख समृद्धि ला सकते हैं. तो, एक बार बची हुई सामग्री के इन उपायों (puja samagri upay) को आजमाएं.

Updated on: 02 Jul 2022, 08:50 AM

नई दिल्ली:

अक्सर देखा जाता है कि घर में जब भी पूजा होती है. तो, पूजा की सामग्री (Puja ki samagri) बच जाती है. पूजा चाहे छोटी हो या बड़ी सामग्री थोड़ी-बहुत शेष रह जाती है. जिसमें अधिकतर चावल, मौली, कुमकुम शामिल होते हैं. जिन लोगों को समझ में नहीं आता कि उसका क्या करें (Puja Samagri Upay) वे उसे नदी के जल में प्रवाहित कर देते हैं. लेकिन, ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं होता है. यदि आप चाहें तो इस सामग्री से अपने परिवार में सुख समृद्धि ला सकते हैं.  इसलिए, अगर आप अपने घर में किसी पूजा का आयोजन करने जा रहे हैं. तो, एक बार बची हुई सामग्री के इन उपायों को आजमाएं. इससे आपके घर-परिवार (puja samagri upay for home) में बरकत बनी रहेगी.   

यह भी पढ़े : Rain Water Upay: बारिश के पानी के ये चमत्कारी उपाय आजमाएं, कर्ज से मुक्ति और रोगों से छुटाकारा पाएं

पुष्प-हार -

पूजा में चढ़ाए गए फूलों को फेंके नहीं बल्कि, घर के मुख्य दरवाजे पर बांध दें. जब फूल पूरी तरह से मुरझा जाएं तो उसे गमले या बगीचे में डालें. कुछ दिनों बाद आपको नए पौधे (pushp haar) नज़र आने लगेंगे.    

सुपारी -

पूजा के दौरान सबसे पहले गणपति जी की स्थापना करते हैं. ऐसे में कई बार पान के पत्ते पर स्वास्तिक बनाकर सुपारी को गणपति का प्रसाद मान कर बैठाया जाता है और उन्हें जनेऊ अर्पित किया जाता है. पूजा के बाद आप सुपारी और जनेऊ को एक लाल कपड़े में बांधकर ऐसे स्थान पर रखें. जहां आपका ध्यान रखा जाता है. ऐसा करने से आपके घर में कभी धन की कमी (supari) नहीं होगी.    

यह भी पढ़े : Damru Ke Fayde Aur Rakhne Ki Sahi Disha: शिव के डमरू से हो जाता है मामूली से लेकर हर जानलेवा बीमारी तक का खात्मा, बस घर की इस दिशा में रखें

अक्षत -

अक्षत को धन-धान्य से जोड़ा जाता है. पूजा संपन्न होने के बाद जो अक्षत थाली में बचते हैं उन्हें घर में गेंहू-चावल आदि में मिला दें. इससे घर में बरकत बनी रहती है. जिससे धन की कमी कभी नहीं होती.  

बिंदी और मेहंदी -

माता रानी को चढ़ाए हुए श्रृंगार में अगर बिंदी और मेहंदी बच जाती है. तो, कुंवारी लड़कियां और विवाहित महिलाएं इसे लगाएं. ऐसा करने से कुंवारियों को योग्य वर और विवाहिताओं को अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

यह भी पढ़े : Nariyal Ke Achook Upay: कारोबार में मुनाफे समेत कई परेशानियों का हल है ये चमत्कारी नारियल

कुमकुम -

देवी-देवताओं की पूजा में कुमकुम के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है. इसलिए, अगर पूजा-पाठ के दौरान कुमकुम बच जाए तो, सुहागिन महिलाएं उसे अपनी मांग में लगाएं. इससे अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. घर में जब भी कोई नई वस्तु की खरीदारी हो, तब उसका पूजन इसी कुमकुम से करने पर धन-वैभव में वृद्धि की मान्यता है.  

नारियल -

पूजा में चढ़ाए गए नारियल को रखने के बजाए उसे फोड़कर उसका प्रसाद बनाकर बांट दें. अगर ऐसा नहीं करना है तो हवन में पूरा नारियल होम दें या फिर उसे लाल या सफेद कपड़े में बांधकर पूजा वाले (nariyal) स्थान पर रखें.