logo-image

Panchak April 2022 Donts: पंचक के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, बढ़ जाती हैं लड़ाइयां और मिलते हैं अशुभ परिणाम

साल 2022 के वैशाख महीने में पंचक 25 अप्रैल (vaishakh month Panchak 2022) यानी कि आज से शुरू हो रहे हैं. ये 29 अप्रैल तक रहने वाले हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि पंचक के दौरान किन कामों को नहीं (panchak 2022 donts) करना चाहिए.

Updated on: 25 Apr 2022, 11:00 AM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म में किसी भी शुभ और मांगलिक काम (PanchaK in april 2022) को करने से पहले हमेशा शुभ मुहूर्त और समय देखा जाता है. जिससे कि काम बिना किसी विघ्न के सफल हो सके. हर महीने में कुछ ऐसे दिन होते हैं जिनमें शुभ काम करने के लिए मना किया जाता है. जिनमें महीने के पांच दिन ऐसे होते हैं, जिसमें कुछ भी शुभ काम (PanchaK 2022 dates) करने से पहले पंडित जी की सलाह लेनी जरूरी होती है. इन पांच दिनों को पचंक के नाम से जाना जाता है. साल 2022 के वैशाख महीने में ये पंचक 25 अप्रैल (vaishakh month Panchak 2022) यानी कि आज से शुरू हो रहे हैं. ये 29 अप्रैल तक रहने वाले हैं. सोमवार से शुरू होने की वजह से इन्हें राज पंचक के नाम से जाना जाता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि पंचक के दौरान किन कामों को नहीं (panchak 2022 donts) करना चाहिए.  

यह भी पढ़े : Shri Vishwakarma Chalisa: विश्वकर्मा जी की पढ़ेंगे ये चालीसा, मनोकामनाएं होंगी पूरी और बरसेगी उनकी कृपा

पंचक क्या है?

चंद्रमा का धनिष्ठा नक्षत्र का तृतीय चरण और शतभिषा, उत्तराभाद्रपद, रेवती और पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में भ्रमण की अवधि को पंचक के नाम से जाना जाता है. ये अवधि पांच दिन की होती है. वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्रमा का कुंभ या मीन राशि में प्रवेश करने पर भी पंचक आरंभ (panchak 2022) हो जाते हैं.  

यह भी पढ़े : Masik Shivratri 2022 Mahamrityunjaya Mantra: मासिक शिवरात्रि के दिन करें इस महामृत्युंजय मंत्र का जाप, भोलेनाथ से मिलेगा लंबी उम्र का आशीर्वाद

पंचक कितने प्रकार के होते हैं

शास्त्रों के अनुसार सप्ताह के सातों दिनों के आधार पर ही पंचक के नाम और उनका महत्व होता है. हर दिन पड़ने वाले पंचकों को अलग-अलग नाम से जाना जाता है. रविवार के दिन पड़ने वाले पंचक को रोग पंचक कहा जाता है. सोमवार को पड़ने वाले पंचक राज पंचक, मंगलवार के दिन अग्नि पंचक, शुक्रवार को चोर पंचक, शनिवार को पड़ने वाले पंचक को मृत्यु पंचक के नाम से जाना जाता है. वहीं, बुधवार और गुरुवार को पड़ने वाले पंचकों को पंचक के नाम से ही जानते (types of panchak 2022) हैं.       

यह भी पढ़े : Monday Special Upay: सोमवार को करें ये उपाय सरल, आर्थिक तंगी होगी दूर और भोलेनाथ जैसा मिलेगा वर

पंचक के दौरान न करें ये काम (panchak kaal 2022)

ऐसा माना जाता है कि इन दिनों में बेड या चारपाई नहीं बनवानी चाहिए.

माना ये भी जाता है कि इन दिनों में लकड़ी से जुड़ा कोई काम न करें. 

इस अवधि में छत की ढलाई करना भी मना होता है. ऐसा करने से वहां रह रहे लोगों में लड़ाई रहने लगती है.  

इस दौरान दक्षिण की ओर यात्रा करने से बचें. इससे अशुभ परिणामों का सामना करना पड़ सकता है.    

पंचक में शव जलाने की भी मनाही (panchak 2022 donts) होती है.