News Nation Logo

Hastrekha Shastra: महिलाओं की उंगलियां होती है ऐसी, स्वभाव से होती हैं गंभीर और बड़ी खर्चीली

शरीर का हर अंग (finger of women) हमारी प्रकृति से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां देता है. सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक, किसी भी महिला की उंगली (nature of women) को देखकर आप उसके स्वभाव के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 06 Aug 2022, 02:53:49 PM
Size of Finger Palmistry

Size of Finger Palmistry (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

जिस तरह से हस्तरेखा शास्त्र (hastrekha shastra) में हाथ की रेखाओं को देखकर इंसान के व्यक्तित्व के बारे में पता लगाया जा सकता है. उसी तरह से सामुद्रिक शासित्र (samudrik shastra) के माध्यम से शरीर के अंगों की बनावट के आधार पर लोगों के बारे में पता लगाया जा सकता है. शरीर का हर अंग (finger of women) हमारी प्रकृति से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां देता है. ज्योतिष में उंगलियों के आकार का बहुत महत्व माना जाता है. उंगलियां व्यक्ति के स्वभाव को दर्शाती हैं और यह बात महिलाओं के मामले में ज्यादा करीब से देखी जाती है. सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक, किसी भी महिला की उंगली (nature of women) को देखकर आप उसके स्वभाव के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं. तो, चलिए जानते हैं कि उंगलियों के आकार के आधार पर कैसे कोई महिला के स्वभाव के साथ-साथ उसकी पसंद-नापसंद के बारे में भी जान सकता है.         

यह भी पढ़े : Omkareshwar Jyotirlinga History And Mystery: सोने से पहले इस जगह पर महादेव खेलते हैं माता पार्वती संग चौसर

बड़ी और छोटी उंगली वाली महिलाएं -

जिन महिलाओं की उंगलियां मोटी और छोटी होती हैं. ऐसी महिलाएं अपने आप में कूल रहती हैं. ऐसी महिलाएं दिल की साफ होती हैं और मन में छल-कपट नहीं रखती हैं. इस तरह की महिलाएं सभी को खुश करने की कोशिश करती हैं. इनमें एक कमी ये होती है कि ऐसी महिलाओं को काम के प्रति कम जिम्मेदार (length of hand finger) माना जाता है.          

महिलाओं की बीच वाली उंगली -

जिस स्त्री के हाथ में मध्यमा उंगली आसपास की उंगलियों से अधिक होती है. वे स्वभाव से बहुत ईमानदार होती हैं. वहीं दूसरी ओर जिन महिलाओं की मध्यमा उंगली का आकार सामान्य से अधिक यानि बाकी अंगुलियों से लंबा होता है लेकिन, ज्यादा लंबा न हो तो वे गंभीर स्वभाव की मानी जाती है.          

यह भी पढ़े : Mysterious Hindu Temple In Lahore, Pakistan: पाकिस्तान में गूंजेगी भगवान की जयजयकार, 1200 साल पुराने इस मंदिर के खुलने जा रहे हैं पट

लंबी और पतली उंगली वाली महिलाएं -

जिन महिलाओं की उंगलियां लंबी और पतली होती हैं. वे बहुत ही क्रिएटिव होती हैं. ऐसी महिलाएं सामने वाले किसी दूसरे इंसान से बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं रखती हैं. इस तरह की महिलाएं प्रेमिका, पत्नी, दोस्त जैसे रिश्तों को बनाए रखने में परिपूर्ण मानी जाती हैं.                  

मोटी और पूरी उंगली वाली महिलाएं -  

जिन महिलाओं की उंगलियां मोटी और भरी हुईं होती हैं. वे काम और रिश्तों को लेकर बहुत गंभीर और जिम्मेदार होती हैं. लेकिन, ऐसी महिलाएं बचत करने में अच्छी नहीं होती हैं. ये स्वभाव से बहुत खर्चीली (size of finger) प्रकार की होती हैं.        

First Published : 06 Aug 2022, 02:53:49 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.