News Nation Logo
Banner

Mysterious Hindu Temple In Lahore, Pakistan: पाकिस्तान में गूंजेगी भगवान की जयजयकार, 1200 साल पुराने इस मंदिर के खुलने जा रहे हैं पट

Mysterious Hindu Temple In Pakistan: पाकिस्तान में हिन्दुओं के कई मंदिर मौजूद हैं जो फ़िलहाल आज के समय में एक खंडर का रूप ले चुके हैं. इन्हीं में से एक है 'वाल्मिकी मंदिर'. ऐसे में चलिए आपको इस मंदिर से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में बताते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 06 Aug 2022, 11:56:31 AM
article image

पाकिस्तान में गूंजेगी भगवान की जयजयकार (Photo Credit: Social Media, News Nation)

नई दिल्ली :  

Mysterious Hindu Temple In Pakistan: पाकिस्तान में हिन्दुओं के कई मंदिर मौजूद हैं जो फ़िलहाल आज के समय में एक खंडर का रूप ले चुके हैं. इन्हीं में से एक है 'वाल्मिकी मंदिर'. पाकिस्तान के लाहौर में स्थापित वाल्मिकी मंदिर 1200 साल पुराना है. यह मंदिर एक लम्बे अरसे से अपने जीर्णोद्धार की प्रतीक्षा में था और अंततः पाकिस्तान सरकार ने इसके नवीनीकरण की घोषणा की है. इस घोषणा के बाद से ही हिन्दू भक्तों में उत्साह की लहर दौड़ गई है. ऐसे में इस खुशी के अवसर पर चलिए आपको इस मंदिर से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में बताते हैं.

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: इस तरीके से कर सकेंगे दुश्मन पर जीत हासिल, टूट जाएगा उसका मनोबल

बता दें कि, इस मंदिर पर पिछले कई सालों से कुछ लोगों ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया था. जिसके बाद हिन्दू भक्तों द्वारा इसके खिलाफ लड़ाई छेड़ी गई और अब जाकर इस मंदिर की देखभाल का जिम्मा एक संगठन को सौंपा गया है. जहां एक ओर मंदिर पर कब्जा होने के कारण केवल वाल्मिकी समाज के ही लोगों को प्रवेश मिलता था वहीं अब कोई भी इस मंदिर में जाकर दर्शन कर सकता है. 

मान्यताओं के अनुसार, पाकिस्तान में मौजूद लाहौर को प्रभु श्री राम के पुत्र लव ने बसाया था. इसी कारण से इसका एक नाम लवपुर भी है. लेकिन इस बात की जानकारी ज्यादा लोगों को नहीं. वहीं, कभी ये शहर पंजाब की राजधानी भी हुआ करता था.

यूं तो इतिहास के पन्नों में इस मंदिर के चिह्न कम ही मिलते हैं. लेकिन जो भी जानकारी इसके बारे में सामने आई है उसके आधार पर ऐसा कहा जाता है कि ये मंदिर कभी हिन्दुओं और सिखों के रहने का सबसे बड़ा केंद्र हुआ करता था. आपको जानकार हैरानी होगी कि पूरे लाहौर में एक श्री कृष्ण मंदिर के बाद ये दूसरा मंदिर है जहां पूजा अर्चना की जाती है. 

First Published : 06 Aug 2022, 11:56:31 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.