logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Samudrik Shastra: महिलाओं के इन अंगों पर तिल का मतलब होता है खास, बनाती हैं सबको दीवाना और होती हैं होशियार

सामुद्रिक शास्त्र (samudrik shastra) में लोगों के शरीर पर अलग-अलग जगहों पर मौजूद तिल का कोई ना कोई मतलब जरूर होता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि महिलाओं के किन हिस्सों पर तिल होना शुभ माना जाता है और अच्छे संकेत (Effects of Moles) देता है.  

Updated on: 05 May 2022, 02:31 PM

नई दिल्ली:

शास्त्रों में बताया गया है कि तिल (Mole) आपकी किस्मत को बदलने की शक्ति रखता है. शरीर पर तिल (mole on body significance) के होने का विशेष महत्व होता है. ज्योतिष के मुताबिक, शरीर के कुछ हिस्सों पर तिल का होना शुभ संकेत देने का काम करता है. उनमें भी कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके शरीर पर तिल (til shastra) जन्म से मौजूद होता है. तो, वहीं कुछ जन्म के बाद एक निश्चित आयु होने पर शरीर पर आते हैं. सामुद्रिक शास्त्र में लोगों के शरीर पर अलग-अलग जगहों पर मौजूद तिल का कोई ना कोई मतलब जरूर होता है. कुछ तिल (lucky moles on female body) काले रंग के होते हैं तो, कुछ तिल शरीर में हल्के-से लाल रंग के भी होते हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि महिलाओं के किन हिस्सों पर तिल होना शुभ माना जाता है और अच्छे संकेत (Effects of Moles) देता है.          

यह भी पढ़े : Chanakya Niti: इन लोगों से रहें सावधान, जानवर से ज्यादा होते हैं खौफनाक

महिलाओं के कंधे पर तिल -

सामुद्रिक शास्त्र में बताया गया है कि अगर किसी महिला के कंधे पर तिल होता है. तो, उन्हें समाज में खूब मान-सम्मान मिलता है. इसके साथ ही कंधे पर तिल वाली महिलाएं अपने जीवन में धीरे-धीरे आगे बढ़कर अपने लक्ष्य भी पूरे कर लेती हैं. जिन महिलाओं के कंधे पर तिल होता है, वे सभी सुख-सुविधाओं के साथ अपना जीवन बिताती हैं. ऐसी महिलाएं स्वभाव से विनम्र होती है. वे हमेशा समाज और जरूरतमंद लोगों के कल्याण के बारे में सोचती हैं. ऐसी महिलाएं अपने जीवन में सभी ऐशोआराम प्राप्त करती हैं. इसके साथ ही उनकी वाणी में मिठास और संयम (mole on shoulder meaning) होता है. 

महिला की गर्दन पर तिल -

जिन महिलाओं की गर्दन पर तिल मौजूद होता है. वे धैर्यवान और शांत स्वभाव की मानी जाती हैं. वे धीरे-धीरे आगे बढ़कर जीवन में एक मुकाम हासिल करती हैं. ऐसी महिलाएं अपने सभी काम चतुराई से करती हैं और अपना जीवनसाथी भी बहुत सोच-समझकर चुनती हैं. ये महिलाएं अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए जीवन में कड़ी मेहनत करने वाली होती हैं. ऐसी महिलाएं अक्सर अपने जीवन में ऊंचाइयों को प्राप्त करती हैं. ये महिलाएं अपना लाइफ पार्टनर भी बहुत समझदार और होशियार (mole on neck meaning female) चुनती हैं.

यह भी पढ़े : Wind Chimes Negative Impact: बिना नियम जाने विंड चाइम लगाना दे सकता है दुर्भाग्य को बुलावा

महिलाओं के होंठ के ऊपर तिल 

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन महिलाओं के होंठ के ऊपर तिल होता है. ऐसी महिलाएं बहुत आकर्षक होती हैं और हर किसी को आसानी से अपना दीवाना बना लेती हैं. इनके मेहनती स्वभाव की वजह से ये हर काम में सफलता हासिल करती हैं. होंठ के ऊपर मौजूद तिल ना केवल महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है, बल्कि इन महिलाओं की शादी जिससे भी होती है ये अपने जीवनसाथी के जीवन को भी खुशियों (mole on lips  meaning) से भर देती हैं.  

महिलाओं के कान पर तिल होना 

महिलाओं के कान पर तिल होना बेहद ही दुलर्भ माना जाता है. जिन महिलाओं के कान पर तिल होता है. वे बहुत ही लकी होती हैं. ऐसी महिलाएं हर बात को सीधे-सीधे बोलना और तुरंत फैसले लेना पसंद करती हैं. अगर किसी महिला के दोनों कान पर तिल होता है. तो, वे अपनी जिंदगी बहुत ही आराम से बिताती हैं. इसके साथ ही दूसरों पर अपना प्रभाव छोड़ने में सफल रहती हैं. ऐसे महिलाएं अपनी बुद्धिमानी और परिश्रमी स्वभाव की वजह से जीवन में खूब तरक्की और धन (mole on ear meaning female) कमाती हैं.