News Nation Logo

Chanakya Niti: इन लोगों से रहें सावधान, जानवर से ज्यादा होते हैं खौफनाक

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 05 May 2022, 12:23:23 PM
Chanakya Niti

Chanakya Niti (Photo Credit: social media )

नई दिल्ली:  

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र (CHANAKYA NITI) में अपने कई अनुभावों और प्राप्त ज्ञान को गहराई से समझाया है. चाणक्य नीति में उन्होंने जीवन के सभी पहलुओं जैसे माता-पिता, दोस्त, गृहस्थ जीवन, व्यापार, शिक्षा और धन आदि से जुड़ी कई बातें बताई हैं. इसके साथ ही चाणक्य नीति हमें जीवन के पथ पर समझदारी के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित (chanakya niti for success in life) करती है. ऐसे में चाणक्य नीति के अनुसार कुछ ऐसी प्रवृत्ति के लोग होते हैं जो जानवरों से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं और जिनसे दूर रहने में ही आपकी भलाई है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वो लोग कौन (chanakya niti for motivation) होते हैं. 

यह भी पढ़े : Mythological Story: जब कामधेनु गाय के लिए 2 महान ऋषियों में छिड़ा संगर्ष, विशाल सेना लेकर युद्ध की हुई तैयारी

ज्यादा बढ़ाई करने वाले लोग - 

आचार्य चाणक्य ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखने की सलाह देते हैं जो आपकी मुंह पर ज्यादा तारीफ करते हैं. ये लोग आपकी बढ़ाई और चापलूसी करके अपना फायदा निकालते हैं. वहीं पीठ पीछे आपकी बुराई करते हैं. इसलिए,  चिकनी-चुपड़ी बातें करने वाले लोग आपके शुभचिंतक (sycophant people) नहीं हो सकते.    

यह भी पढ़े : Abhinandan Nath Bhagwan Aarti: अभिनंदननाथ भगवान की रोजाना करें ये आरती, पापों से मिल जाएगी मुक्ति

गुस्सा करने वाले लोग -

गुस्सा लोगों को अंदर से खोखला कर देता है. गुस्से में लोग ये भूल जाते हैं कि वे जो काम कर रहे हैं. वो सही है या गलत. चाणक्य नीति के अनुसार आपको गुस्सा करने वाले लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि ये लोग अपने गुस्से में आपको भी नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके लिए मुसीबत खड़ी (angry people) कर सकते हैं.   

यह भी पढ़े : Keeping Slippers and Shoes Blunder Mistake: घर में गलती से न छोड़े किसी चप्पल या जूते को उल्टा पड़ा, नहीं तो घर में इन परेशानियों के साथ आ जाएगी लंबी जानलेवा बीमारी

स्वार्थी लोग -

आचार्य चाणक्य के अनुसार स्वार्थी लोग कभी किसी का भला नहीं चाह सकते. वे सिर्फ हर बात और काम में अपना फायदे देखते हैं. इसलिए, आपको इन लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. स्वार्थी लोग सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं और अपनी भलाई के लिए आपको भी जोखिम में डाल सकते हैं. स्वार्थी लोगों से आपको धोखे के अलावा कभी कुछ नहीं मिल (selfish people) सकता.    

First Published : 05 May 2022, 12:23:23 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.