logo-image

Mole On Ear In Samudrik Shastra: कान की इन जगहों पर होता है तिल, दुनिया पर करते हैं विजय हासिल

सामुद्रिक शास्त्र (samudrik shastra) में ऐसा बताया गया है कि शरीर पर मौजूद तिल बहुत विशेष महत्व रखते हैं. माना जाता है कि जिन लोगों के कान (mole on ear) पर तिल होता है वे बहुत खास होते हैं.

Updated on: 02 Jun 2022, 02:42 PM

नई दिल्ली:

लोगों के शरीर पर मौजूद तिल (Mole On Ear) अलग-अलग तरह के होते हैं. सामुद्रिक शास्त्र में लोगों के शरीर पर मौजूद तिलों की स्थिति के आधार पर उसके व्यक्तित्व, गुणों और भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है. इंसान के चेहरे पर तिल महज सौंदर्य का प्रतीक ही नहीं होते बल्कि, ये लोगों के भविष्य में होने वाली घटनाओं का भी संकेत देते हैं. यही तिल आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ (Ear Mole Meaning) बताते हैं.

यह भी पढ़े : Gayatri Mantra Jaap Rules: गायत्री मंत्र का जाप करते समय इन बातों का रखें ध्यान, प्राप्त होगा आत्मज्ञान

सामुद्रिक शास्त्र (samudrik shastra) में ऐसा बताया गया है कि शरीर पर मौजूद तिल बहुत विशेष महत्व रखते हैं. माना जाता है कि जिन लोगों के कान पर तिल होता है वे बहुत खास होते हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि कान पर किस-किस जगह तिल (face mole on ear) होना खास होता है. 

यह भी पढ़े : Brihaspati Dev Aarti: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु के बाद बृहस्पति देव की आरती से ठीक होती है कुंडली में ग्रहों की दशा

कान के पिछले हिस्से पर तिल होना
सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति के कान के पिछले हिस्से पर तिल मौजूद होता है तो ऐसे लोगों को समाज में खूब मान मिलता है. इनकी कल्पनाशक्ति भी काफी अच्छी होती है. इन लोगों की खास बात ये होती है कि इनकी दृढ़ इच्छाशक्ति इन्हें खूब आगे लेकर जाती है. इसके साथ ही ऐसे व्यक्ति बहुत खुद्दार होते हैं. इन लोगों को अपनी खुद्दारी पर यकीन होता है. ये लोग मानते हैं कि कल्पना के जरिए दुनिया पर विजय हासिल की जा सकती है. 

कान के बीच में तिल होना 
जिन लोगों के कान के बीच के हिस्से में तिल होता है. वे बहुत ईमानदार होते हैं. माना जाता है कि ऐसे लोग आदर्शों पर चलने वाले होते हैं. इन्हें अपने बनाए दोस्तों को तोड़ना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है. इसके साथ ही ये समाज में भी यही संदेश देते हैं कि हर इंसान को अपने आदर्शों पर चलना चाहिए. इन लोगों को किसी की भी गुलामी करना पसंद नहीं होता है. 

यह भी पढ़े : Stress Removal Flowers: इन पांच फूलों के चमत्कारी असर से दूर होगी वास्तु दोष की परेशानी, तनाव से चुटकियों में मिलेगा छुटकारा

कान के निचले हिस्से पर तिल का होना 
कान के निचले हिस्से पर तिल होने का मतलब है कि वे लोग स्वभाव से बहुत ज्यादा भावुक होते हैं. ये लोग हर बात को अपने दिल से लगा लेते हैं. सामुद्रिक शास्त्र में माना जाता है कि इन लोगों को प्रेम संबंधों में धोखा खाने को मिलता है. अपने भावुक स्वभाव की वजह से ये लोग अक्सर धोखे का शिकार (ear mole ka matlab) हो जाते हैं. 

कान के ऊपरी हिस्से पर तिल का होना 
कहा जाता है कि जिन लोगों के कान के ऊपरी हिस्से पर तिल होता है ऐसे लोग बहुत गुस्सैल होते हैं. इन लोगों को छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है. इसके साथ ही इन्हें बहुत नखरा करने वाला भी माना जाता है. कहा जाता है कि ये लोग अपने से ज्यादा बुद्धिमान और किसी को नहीं मानते हैं. उनकी खासियत ये है कि ये वास्तव में भी बहुत समझदार (Samudrik Shastra Mole) होते हैं.