logo-image

Gayatri Mantra Jaap Rules: गायत्री मंत्र का जाप करते समय इन बातों का रखें ध्यान, प्राप्त होगा आत्मज्ञान

गायत्री मंत्र को करने के कुछ नियमों (gayatri mantra jaap rules) के बारे में बताया गया है. मंत्र का जाप करते समय इन नियमों का पालन करना जरूरी है. तो, चलिए जान लें कि गायंत्री मंत्र का जाप करते हुए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Updated on: 02 Jun 2022, 10:59 AM

नई दिल्ली:

सनातन धर्म में गायत्री मंत्र (gayatri mantra) का बहुत महत्व है. बहुत से लोग अपने बच्चों को सबसे पहले इसी मंत्र को सिखाते हैं. पूजा-पाठ में भी गायत्री मंत्र का जप किया जाता है. इस मंत्र को काफी प्रभावशाली और कल्याणकारी माना जाता है. माना जाता है गायत्री मंत्र को अगर पूरे विधि-विधान से न किया जाए, तो इसका पूरा पुण्य नहीं मिलता है. गायत्री मंत्र को करने के कुछ नियमों (gayatri mantra jaap rules) के बारे में बताया गया है. मंत्र का जाप करते समय इन नियमों का पालन करना जरूरी है. जाप करते समय गलत उच्चारण से भी लोगों के जीवन पर प्रभाव पड़ता है. तो, चलिए जान लें कि गायंत्री मंत्र का जाप करते हुए किन बातों का ध्यान (Gayatri Mantra vidhi vidhan jaap) रखना चाहिए.  

यह भी पढ़े : Samudrik Shastra: इन लक्षणों वाले पुरुष होते हैं धनवान, जीवन में पाते हैं ऐशो-आराम

इस तरह का भोजन न करें

गायत्री मंत्र का जाप करने से पहले खान-पान का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. मंत्र की शुरुआत से पहले खानपान शुद्ध होना चाहिए. इस दौरान जाप करने वाले लोगों को मांसाहारी भोजन नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही, शराब नहीं लेनी चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना गया है और इसका प्रभाव हमारे जीवन पर देखने (chant gayatri mantra) को मिलता है. 

रोगों से मिलती है मुक्ति

ऐसा माना जाता है कि गायत्री मंत्र का जाप करने से लोगों को रोगों से मुक्ति मिलती है. घर में सुख-समृद्धि आती है. सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. मंत्र का जाप करने के बाद पात्र में भरे हुए जल को पीना चाहिए. मंत्र जाप करने से लोगों को रोगों से छुटकारा (Chanting Gayatri Mantra Tips) मिलता है. 

यह भी पढ़े : Grah Dasha Behind Dark Circles: आंखों के नीचे काले घेरों के पीछे बीमारी या अधूरी नींद नहीं, इस ग्रह का है भयंकर प्रकोप

पीले रंग के वस्त्र धारण कर जाप करें

कहा जाता है कि सूर्योदय से थोड़ी देर पहले ही गायत्री मंत्र का जाप शुरू कर देना चाहिए. वहीं, दोपहर के समय भी गायत्री मंत्र का जाप किया जा सकता है. गायत्री मंत्र का जाप करते समय पीले रंग के वस्त्र धारण करें. ऐसा करना शुभ माना जाता है. 

कम से कम 108 बार जाप करें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गायत्री मंत्र का जाप करते समय आगे और पीछे श्री का संपुट लगाकर जाप करें. इसका कम से कम 108 बार जाप करें. ऐसा करने से अच्छे फल की प्राप्ति होती है. इसका मंत्र जाप रुदाक्ष की माला से किया जाता है. क्योंकि, रुद्राक्ष की माला को शुभ माना गया है. इसके साथ ही, ऐसा भी माना जाता है कि इस जाप से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. ये भी ध्यान रखना चाहिए कि गायत्री मंत्र सदैव मौन (Gayatri Mantra Jaap Vidhi Benefits) रहकर किया जाता है.