logo-image

Grah Dasha Behind Dark Circles: आंखों के नीचे काले घेरों के पीछे बीमारी या अधूरी नींद नहीं, इस ग्रह का है भयंकर प्रकोप

Grah Dasha Behind Dark Circles: आमतौर पर आंखों के नीचे दिखने वाले काले घेरे को व्यक्ति तनाव या अधूरी नींद का कारण समझता है. लेकिन असल में ये कोई बीमारी नहीं बल्कि ग्रह का भयंकर प्रकोप है.

Updated on: 01 Jun 2022, 04:34 PM

नई दिल्ली :

Grah Dasha Behind Dark Circles: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों का प्रभाव व्यक्ति की कुंडली पर भी देखा जा सकता है. व्यक्ति की कुंडली में खराब ग्रह दशा उसे समस्याओं से घेर लेती है. व्यक्ति कई तरह की परेशानियों से घिरा रहता है. सिर्फ कुंडली से ही नहीं बल्कि व्यक्ति के चेहरे से भी ग्रहों की दशा के बारे में पता लगाया जा सकता है. जैसे कि आंखों के नीचे के काले घेरे. आमतौर पर आंखों के नीचे दिखने वाले काले घेरे को व्यक्ति तनाव या अधूरी नींद का कारण समझता है. लेकिन असल में ये कोई बीमारी नहीं बल्कि ग्रह का भयंकर प्रकोप है.   

यह भी पढ़ें: June Month Vivah Shubh Muhurt: आज ही नोट कर लें जून में पड़ने वाली शुभ मुहूर्त की तारीखें... निर्विघ्न कर सकते हैं विवाह, मुंडन और गृह प्रवेश

सूर्य कमजोर होने पर संकेत और उपाय 
कई बार व्यक्ति के चेहरे से चमक गायब हो जाती है, उसे बहुत थकान रहने लगती है. साथ ही, शरीर से अजीब-सी महक आने लगती है. और व्यक्ति आत्मविश्वास में गिरावट आ जाती है. ऐसे में व्यक्ति की कुंडली में सूर्य के कमजोर होने के संभावना होती है. ऐसे में सूर्य की स्थिति मजबूत करने के लिए व्यक्ति को अपने दोनों हाथ ऊपर उठाकर ऊं का उच्चारण करने को कहा जाता है. साथ ही, चौबीस बार गायत्री मंत्र का जाप करने से लाभ होता है. 

कमजोर मंगल के संकेत और उपाय 
व्यक्ति के चेहरे पर  रुखापन दिखना या फिर चेहरे का सख्त दिखना भी व्यक्ति की कुंडली में कमजोर ग्रह की निशानी है. चेहरे पर काले धब्बों का पड़ना, और कील मुहांसों का दिखना भी कुंडली में मंगल के कमजोर होने की निशानी है. ऐसे लोगों को कम मीठा खाने की सलाह दी जाती है. 

कमजोर चंद्रमा के संकेत और उपाय 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आंखों के नीच काले घेरे पड़वा, त्वचा का रूखी होना, बालों का सफेद होना, व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा कमजोर होने की निशानी है. इसे मजबूत करने के लिए व्यक्ति को ओम नमः शिवाय का जाप करने की सलाह दी जाती है. साथ ही, ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने को भी कहा जाता है. वहीं, व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने में भी लाभ होता है.