logo-image

Samudrik Shastra: इन लक्षणों वाले पुरुष होते हैं धनवान, जीवन में पाते हैं ऐशो-आराम

ज्योतिष शास्त्र (jyotish shastra) की तरह सामुद्रिक शास्त्र (samudrik shastra) से भी लोगों के भविष्य और उनके स्वभाव के बारे में पता लगाया जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक धनवान पुरुष की पहचान माने जाते हैं.

Updated on: 02 Jun 2022, 07:56 AM

नई दिल्ली:

ज्योतिष शास्त्र (jyotish shastra) की तरह सामुद्रिक शास्त्र (samudrik shastra) से भी लोगों के भविष्य और उनके स्वभाव के बारे में पता लगाया जा सकता है. जिसका आंकलन लोगों के शरीर के अंगों की बनावट, आकार और मौजूद चिन्हों के आधार पर किया जाता है. इन खास चिन्हों से लोगों के व्यक्तित्व के बारे में पता किया जा सकता है. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक धनवान पुरुष की पहचान माने जाते हैं. 

यह भी पढ़े : Grah Dasha Behind Dark Circles: आंखों के नीचे काले घेरों के पीछे बीमारी या अधूरी नींद नहीं, इस ग्रह का है भयंकर प्रकोप

खास चिन्ह और तिल का होना
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, जिस व्यक्ति के हाथ में मंदिर, ध्वज, मकर के चिन्ह जैसी रेखाएं होती हैं. वे लोग काफी धनी होते है. वहीं जिस पुरुष की हथेली के बिल्कुल बीच में कोई तिल होता है तो उस आदमी को समाज में खूब मान-सम्मान प्राप्त (special sign and mole) होता है.

गहरी और स्पष्ट रेखाएं
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, जिस पुरुष की हाथों की लकीरें गहरी और स्पष्ट होती हैं. इसके साथ ही जिनकी उंगलियां भी भरी हुई होती हैं, उन पुरुषों को जीवन में खूब धन प्राप्त होता है और इनमें धन संचय करने का भी गुण होता (dhanwan hast rekha) है. 

यह भी पढ़े : June Month Vivah Shubh Muhurt: आज ही नोट कर लें जून में पड़ने वाली शुभ मुहूर्त की तारीखें... निर्विघ्न कर सकते हैं विवाह, मुंडन और गृह प्रवेश

हाथ में चक्र, धनुष का निशान
जिस व्यक्ति के हाथ में चक्र, धनुष, तलवार या भाले जैसी रेखाएं मौजूद होती हैं. समुद्र शास्त्र में उन पुरुषों के बारे में माना जाता है कि ऐसे लोगों को आर्मी, पुलिस जैसे क्षेत्रों में उच्च पद पर आसीन होने का मौका (hath me chakra) मिलता है. 

हाथ के अंगूठे में यव का निशान
माना जाता है कि जिस पुरुष के हाथ के अंगूठे में यव का चिन्ह मौजूद होता है. वे अपार धन-संपत्ति के मालिक होते हैं. वहीं अगर उंगलियों के पर्व लंबे हों तो उस आदमी को काफी भाग्यशाली (money signs on palm) माना जाता है.