logo-image

Stress Removal Flowers: इन पांच फूलों के चमत्कारी असर से दूर होगी वास्तु दोष की परेशानी, तनाव से चुटकियों में मिलेगा छुटकारा

Stress Removal Flowers: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में फूलों के होने से न सिर्फ तनाव दूर होता है बल्कि मानसिक शान्ति भी मिलती है और कलह की समस्या से भी निजात मिल जाती है.

Updated on: 02 Jun 2022, 11:28 AM

नई दिल्ली :

Stress Removal Flowers: पेड़, पौधे और फूल न सिर्फ हमारे जीवन को सुंगधित कर देते हैं बल्कि इनमें वास्तुदोष मिटाने की भी शक्ति होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में फूलों के होने से न सिर्फ तनाव दूर होता है बल्कि मानसिक शान्ति भी मिलती है और कलह की समस्या से भी निजात मिल जाती है. इसके अतिरिक्त, फूल उर्जा का संचार करते हैं जिससे वातावरण तो शुद्ध होता ही है, रिश्तों में भी तालमेल बना रहता है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि कौन कौन से वो फूल हैं जो जीवन में सुगंध के साथ साथ खुशहाली भी लाते हैं. 

यह भी पढ़ें: Gayatri Mantra Jaap Rules: गायत्री मंत्र का जाप करते समय इन बातों का रखें ध्यान, प्राप्त होगा आत्मज्ञान

पारिजात
जिस घर में पारिजात के फूल होते हैं वहां हमेशा शांति और समृद्धि का निवास होता है. पारिजात के फूलों को हरसिंगार भी कहा जाता है.ये चमकारी फूल सिर्फ रात में ही खिलते हैं और सुबह अपने आप पेड़ से टूटकर गिर जाते हैं. आयुर्वेद के अनुसार इसके फूलों में स्ट्रेस दूर करने की क्षमता और कई दिव्य औषधिय गुण पाए जाते हैं.

गुलाब
गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है. ये फूल औषधीय गुणों से भी भरपूर है. गुलाब की खुशबू से न सिर्फ मन शांत होता है बल्कि तनाव भी दूर हो जाता है और रिश्तों में मिठास बनी रहती है.

मोगरा
मोगरे के फूल गर्मियों में खिलते हैं. इसकी भीनी-भीनी सौगंध तन और मन को ठंडक का अहसास कराती है. मोगर के फूल की खुशबू दिमाग को तरोताजा बनाती है और गुस्से को शांत करती है.

चम्पा
चम्पा के फूल पूजा के लिए भी उपयोगी होते है.चम्पा का पौधा वातावरण को शुद्घ करने के लिए लगाया जाता है.चम्पा के फूलों का उपयोग कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

चमेली
अमूमन चमेली सभी जगह पाई जाती है लेकिन घर के आंगन इसका होना खुशियों की दस्तक देता है.इसके घर-आंगन में होने से आपके विचारों और भावों में सकारात्मक बदलाव होने लगते हैं.पॉजिटिव एनर्जी मिलती है.इस फूल की खुशबू से तनाव रहित माहौल पैदा होता है.