logo-image

Masik Durga Ashtami 2022 Significance and Donts: मासिक दुर्गाष्टमी पर नहीं करेंगे ये गलतियां, मां करेंगी हर मुसीबत से रक्षा

इस साल मासिक दुर्गाष्टमी (Masik Durga Ashtami 2022) 8 जून को पड़ रही है. इस दिन मां दुर्गा की उपासना की जाती है. मां दुर्गा की पूजा- अर्चना करने से भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. तो, चलिए आपको इस दिन के महत्व के बारे में बताते हैं.

Updated on: 08 Jun 2022, 07:58 AM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म में हर माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गाष्टमी (Masik Durga ashtami 2022 vrat) के रूप में मनाया जाता है. फाल्गुन माह में दुर्गाष्टमी का पर्व 8 जून को पड़ रहा है. मासिक दुर्गाष्टमी का पर्व मां दुर्गा को समर्पित होता है. मासिक दुर्गाष्टमी पर विधि- विधान से मां दुर्गा की उपासना की जाती है. मां दुर्गा की पूजा- अर्चना करने से भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. माना जाता है कि इस दिन विधि-विधान से व्रत करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और भक्तों के सभी दुखों को दूर करती हैं. तो, चलिए आपको इस दिन के महत्व के बारे में बताते हैं.

यह भी पढ़े : Falling Things Considered Inauspicious: हाथों से इन चीजों का गिरना माना जाता है अशुभ, बढ़ती हैं बीमारियां और कर्ज जाता है चढ़

मासिक दुर्गाष्टमी 2022 महत्व

धार्मिक मान्यता के अनुसार, प्रत्येक दुर्गाष्टमी के दिन मां जगदंबे की उपासना करने से जीवन की सभी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं. इसके साथ ही देवी दुर्गा अपने भक्तों की हर मुसीबत (masik durga ashtami 2022 significance) से रक्षा करती हैं.  

मासिक दुर्गाष्टमी 2022 सिद्धि योग 
इस बार मासिक दुर्गाष्टमी पर सिद्धि योग बन रहा है. ये 8 जून सुबह 4 बजकर 27 मिनट से शुरू होकर 9 जून सुबह 3 बजकर 26 मिनट तक रहेगा. 

यह भी पढ़े : Birthmark Meaning: शरीर के इन अंगों पर मौजूद होता है बर्थ मर्क, जीवन में पाते हैं तरक्की और सफलता

मासिक दुर्गाष्टमी पर रखें इन बातों का ध्यान 

इस दिन पूजा करने वालों का मुख पूजा के समय पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए. 
इस दिन पूजा के समय पूजा का सामान दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए. 
इसके साथ ही घर में सुख और समृद्धि के लिए मां की ज्योति आग्नेय कोण में जलानी चाहिए. 

यह भी पढ़े : Aarti Significance, Meaning and Vidhi: आरती करने का जानें महत्व, अर्थ और सही विधि, परमपद की होगी प्राप्ति

मासिक दुर्गाष्टमी के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां
मासिक दुर्गाष्टमी की पूजा करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पूजा में तुलसी, आंवला, दूर्वा, मदार और आक के पुष्प का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही घर में कभी एक से अधिक मां दुर्गा की प्रतिमा या फोटो (masik durga ashtami 2022 mistakes) नहीं रखनी चाहिए.