News Nation Logo
Banner

Vinayak Chaturthi 2022 Lord Ganesh Bhog: विनायक चतुर्थी पर गणेश जी को लड्डू के अलावा लगाएं इन चीजों का भोग, मिलेगा आशीर्वाद

वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि (Vinayak Chaturthi 2022) 4 मई, बुधवार की सुबह 7 बजकर 32 मिनट से शुरु हो रही है. जो कि 5 मई, गुरुवार को सुबह 10 बजे तक रहेगी. आज के दिन गणेश जी को लड्डू (ganesh ) के अलावा और भी कई चीजों का भोग लगाया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 04 May 2022, 12:40:52 PM
Vinayak Chaturthi 2022 Lord Ganesh Bhog

Vinayak Chaturthi 2022 Lord Ganesh Bhog (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

हिंदू धर्म में भगवान श्री गणेश (Lord ganesh puja) को विघ्नहर्ता माना जाता है. किसी भी शुभ और मांगलिक काम को करने से पहले गणेश जी की ही पूजा की जाती है. ऐसा करने से लोगों के सारे काम निर्विघ्न सफल हो जाते हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 04 मई दिन बुधवार की सुबह 07 बजकर 32 मिनट से शुरु हो रही है, जो कि 05 मई दिन गुरुवार को सुबह 10 बजे तक रहेगी. ऐसे में उदयातिथि के आधार पर वैशाख माह की विनायक चतुर्थी व्रत 04 मई को रखा जाएगा. गणेश जी अपने भक्तों के सभी दुखों को दूर करके उनकी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

यह भी पढ़े : Pradosh Vrat 2022 Date, Shubh Muhurat and Puja Vidhi: मई में इस तिथि को रखें प्रदोष व्रत, भगवान शिव की कृपा से शुभ फल होगा प्राप्त

ये तो सभी जानते हैं कि भगवान गणेश को दूर्वा और मोदक बेहद पसंद है. कहा जाता है कि उनकी पूजा और भोग सामग्री में दूर्वा और मोदक (lord ganesha favourite sweet) को शामिल किया जाए तो वे जल्दी प्रसन्न होते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि गणेश जी को लड्डू के अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैं, जो गणेश जी को प्रिय होती हैं. इन चीजों का भोग लगाकर आप उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि गणेश जी को मोदक के अलावा किन चीजों (ganesh ji favourite food) का भोग लगाया जा सकता है.   

यह भी पढ़े : Somvati Amavasya 2022 Date, Puja Vidhi and Significance: सोमवती अमावस्या का व्रत रखें इस दिन और अपनाएं ये पूजा विधि, शुभ फल की होगी प्राप्ति

बेसन की बर्फी
बेसन के लड्डू के अलावा गणेश जी को बेसन की बर्फी का भी भोग लगाया जा सकता है. बेसन की बर्फी बाजार में आसानी से मिल जाती है. इसे आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं. ये भोग पीले और मीठे होने की वजह से भगवान गणेश को पसंद होते हैं. इसके अलावा कोई भी पीले रंग की मिठाई का भोग गणेश जी को लगाया जा सकता है.   

मखाने का भोग
गणेश जी की पूजा में मखाने का भोग लगाना भी काफी शुभ माना जाता है. यही वजह है कि गणेश जी को मखाने की खीर का भोग भी लगाया जा सकता है.   

यह भी पढ़े : Sambhavnath Bhagwan Aarti: संभवनाथ भगवान की करेंगे ये आरती, जन्म-मृत्यु के बंधन से मिलेगी मुक्ति

खीर 
पौराणिक कथाओं के अनुसार, गणेश जी को खीर बहुत प्रिय होती है. कहा जाता है कि जब देवी पार्वती खीर बनाती थीं, तो गणेश जी खीर का पूरा प्याला पी जाया करते थे. ऐसे में आप भगवान गणेश जी के भोग में खीर (lord ganesh puja benefits) को शामिल कर सकते हैं.  

नारियल 
नारियल भी हर व्रत और पूजा में इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में भगवान गणेश जी की पूजा में नारियल जरूर (bhagavan ganesha favourite dish) शामिल करें.  

First Published : 04 May 2022, 12:40:52 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.