logo-image

Hartalika Teej 2022 Puja Samagri: हरतालिका तीज का व्रत इस सामग्री के बिना है अधूरा, पूजा की थाली में करें शामिल

हर साल भाद्रपद के महीने की तृतीया को हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2022) मनाई जाती है. इस दिन कुछ खास चीजों का होना जरूरी होता है क्योंकि इनके बिना पूजा अधूरी (hartalika teej 2022 Puja Samagri) रह जाती है.

Updated on: 28 Aug 2022, 01:20 PM

नई दिल्ली:

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल भाद्रपद के महीने की तृतीया को हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2022) मनाई जाती है. इस दिन सुहागिन महिलाएं व्रत रखकर भगवान शंकर और मां पार्वती की पूजा करती हैं. वैसे तो ये पर्व सुहागिन महिलाओं के लिए होता है. लेकिन, कुंवारी कन्याएं भी इस व्रत का पालन करती हैं. माना जाता है कि जो सुहागिन स्त्रियां हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2022 vrat) का व्रत रखकर विधि विधान से पूजा करती हैं. उन पर मां पार्वती प्रसन्न होती हैं और उन्हें अखंड सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद मिलता है.  

यह भी पढ़े : Hartalika Teej 2022 Vrat Food: बिना सेहत बिगड़े इस आसान तरीके से रख सकते हैं आप हरतालिका तीज पर निर्जला व्रत

ये निर्जला व्रत होता है. इस दिन व्रत रखने वाली महिलाएं करवा चौथ की ही तरह शाम को चंद्रोदय होने के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत खोलती हैं. धार्मिक मान्यता है कि इस व्रत को करने से वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है. इसके साथ ही पति-पत्नी के बीच आपसी प्रेम बढ़ता है. इस दिन कुछ खास चीजों का होना जरूरी होता है क्योंकि इनके बिना पूजा अधूरी रह जाती है. तो, चलिए जान लें कि इस दिन पूजा की थाली (hartalika teej 2022 puja samagri list) में किन चीजों का होना जरूरी होता है.  

यह भी पढ़े : Hartalika Teej 2022 Daan: हरतालिका तीज के दिन करें इन चीजों का दान, अखंड सौभाग्य का प्राप्त होगा वरदान

हरतालिका तीज 2022 सुहाग सामग्री -

हरतालिका तीज का व्रत माता पार्वती ने भगवान शंकर को अपने पति के रूप में पाने के लिए किया था. इसलिए, हरतालिका तीज पर सुहाग सामग्रियों का भी महत्व होता है. सुहाग की सामग्री में बिंदी, सिंदूर, कुमकुम, मेहंदी, बिछिया, काजल, चूड़ी, कंघी, महावर आदि (hartalika teej 2022 suhag samagri) को शामिल करें. 

यह भी पढ़े : Hartalika Teej 2022 Aarti and Katha: हरतालिका तीज पर इस आरती से मिलेगा पति का साथ, कथा के प्रभाव से होगा भरपूर स्वास्थ लाभ

पूजा की थाली में रखें ये चीजें -

हरतालिका तीज में पूजा थाली में पूजा के लिए कुछ खास सामग्री का होना आवश्यक है. इस सामग्री में सूखा नारियल, कलश, बेलपत्र, शमी का पत्ता, केले का पत्ता, धतूरे का फल, घी, शहद, गुलाल, चंदन, मंजरी, कलावा, इत्र, पांच फल, सुपारी, अक्षत, धूप, दीप, कपूर, गंगाजल, दूर्वा और (hartalika teej 2022 vrat puja samagri) जनेऊ शामिल है.