News Nation Logo

Ganesh Yantra Upay: गणेश यंत्र से जुड़े करें ये ज्योतिषीय उपाय, विघ्न जाएंगे टल और बनेंगे धनवान

हिंदू धर्म में सबसे पहले भगवान गणेश को पूजने से हर काम में सफलता प्राप्त होती है. पूजा घर में विघ्नहर्ता की प्रतिमा (ganesha yantra remedies) रखना और उसकी नियमित पूजा-आराधना करना सभी के लिए शुभ फलदाई माना जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 01 Aug 2022, 07:45:04 AM
Ganesh Yantra Remedies

Ganesh Yantra Remedies (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

हिंदू धर्म में किसी भी मांगलिक और शुभ काम को करने से पहले भगवान शिव के पुत्र गणेश जी (ganesh ji) का आह्नान करके उनकी पूजा करने का विधान काफी पुराने समय से चला आ रहा है. ऐसा माना जाता है कि सबसे पहले भगवान गणेश को पूजने से हर काम में सफलता प्राप्त होती है. पूजा घर में विघ्नहर्ता की प्रतिमा (ganesha yantra remedies) रखना और उसकी नियमित पूजा-आराधना करना सभी के लिए शुभ फलदाई माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र में गणेश यंत्र से जुड़े कई ऐसे उपाय (ganesh yantra ke jyotishi upay) हैं जिनको करने से आपके जीवन में आ रही समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. 

यह भी पढ़े : Karj Mukti Ke Upay: हनुमान जी का ये टोटका दिलाएगा आपको कर्ज से छुटकारा, गणपति स्तोत्र का पाठ बेजोड़ सहारा

गणेश यंत्र ये जुड़े उपाय -   

प्रतिदिन सुबह स्नान करने के बाद गणेश यंत्र के सामने आसन लगाएं और मूलमन्त्र ‘ॐ गं गणपतयै नम:‘ का कम से कम 3 माला जाप करें. आपके जीवन पर आने वाले विघ्न पहले ही अपना रास्ता बदल लेंगे. 

माना जाता है कि गणेश यंत्र के सामने गाय के घी से मिश्रित अन्न की आहुतियां देने से धन-धान्य की कमी नहीं होती. प्रतिदिन एक हजार आहुति देने से व्यक्ति एक ही पक्ष में धनवान हो जाता है.       

उच्च विधि अनुसार गणेश यंत्र को शुक्ल पक्ष की चतुर्थी ति‍थि को शुभ मुहूर्त में शास्त्रोक्त विधान से ताम्रपत्र पर निर्माण करा लें. यंत्र को खुदवाना नि‍षेध है. यंत्र के साथ कुम्हार के चाक की मृण्मय गणेश प्रतिमा, जो उसी दिन बनाई गई हो, उसे भी स्थापित करें.        

यह भी पढ़े : Sawan Vinayak Chaturthi 2022 Chandra Darshan Varjit: विनायक चतुर्थी पर चंद्र दर्शन से जुड़ा है श्री कृष्ण के विवाह का रहस्य, श्राप के कारण चोरी का लग गया था आरोप

अगर आप जीवन में स्थाई और अच्छी आर्थिक स्थिति व प्रसन्नता का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको सक्रिय गणेश यंत्र लेना चाहिए और उसकी नियमित रूप से पूजा करनी चाहिए.        

किसी विशेष स्थान से गणेश यंत्र लाएं और प्रतिदिन इसकी विधिवत पूजन करें. पूजा के दौरान संकटनाशक गणेश स्त्रोत का पाठ करें. ऐसा करने से भगवान गणेश (ganesha yantra measures) प्रसन्न होते हैं.      

First Published : 01 Aug 2022, 07:45:04 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.