logo-image

Feng Shui Tips For Happiness And Prosperity: जीवन में सुख-समृद्धि और धन पाएं, फेंगशुई के इन टिप्स को अपनाएं

फेंगशुई शास्त्र (feng shui shastra) एक ऐसी विधा है. जिसमें जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के कई उपायों (fengshui tips) को विस्तार से बताया गया है.

Updated on: 24 Aug 2022, 09:54 AM

नई दिल्ली:

जिस प्रकार चाणक्य के नीति शास्त्र में जीवन जीने के कई पहलुओं के बारे में बताया गया है. उसी प्रकार फेंगशुई शास्त्र (feng shui shastra) एक ऐसी विधा है. जिसमें जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के कई उपायों को विस्तार से बताया गया है. इसके साथ ही फेंगशुई के उपायों (feng shui upay) को करने से जीवन में शांति के साथ सकारात्मक ऊर्जा का भी प्रवाह बढ़ता है. तो, चलिए जानते हैं कि फेंगशुई के वे कौन-से टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आपके जीवन में सुख-समृद्धि की वर्षा होगी. 

यह भी पढ़े : Chanakya Niti For Wisdom: इसे खरीदने में धनवान व्यक्ति का पैसा भी नहीं आता काम, भ्रष्ट होने से पहले बचा लें

फिश एक्वारियम -

वैसे तो कई लोग अपने घरों में एक्वारियम रखते हैं पर जो लोग नहीं भी रखते वो इस फायदे को जानने के बाद जरूर रखने लगेंगे. जी हां, फेंगशुई शास्त्र में सौभाग्य वृद्धि के लिए घर के ड्राइंग रूम में फिश एक्वारिम रखना बेहद शुभ माना जाता है. फिश एक्वारियम में आठ गोल्डन फिश और एक काले रंग की फिश रखें. इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा तो बढ़ेगी ही लेकिन साथ ही आपके मान-सम्मान (fish aquarium placement) में भी वृद्धि होगी. 

फेंगशुई ड्रैगन -

फेंगशुई शास्त्र के मुताबिक, ड्रैगन को बहादुरी, हिम्मत और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इसलिए, अपने घर की पूर्व दिशा में ड्रैगन को रखना शुभ माना जाता है. लेकिन, ड्रैगन को खरीदते समय बस एक बात का ध्यान रखें कि उसके पंजे में एक मोती या क्रिस्टल लगा होना चाहिए. इससे आपके जीवन में चल रहा मानसिक तनाव भी कम होता है.     

यह भी पढ़े : Chawal Totke: चावल से आजमाएं ये टोटके, धन में होगी वृद्धि और मिलेगा उत्तम फल

क्रिस्टल लैंप -  

फेंगशुई शास्त्र के अनुसार, अगर आप अपने घर के लोगों की आय में वृद्धि चाहते हैं या फिर कहीं से अपना फंसा हुआ धन वापिस चाहते हैं, तो अपने घर में क्रिस्टल लैंप या क्रिस्टल ग्लोब भी रख सकते हैं. इसके अलावा अपने घर के मुख्य दरवाजे पर लाल रिबन से बंधे हुए सिक्के लटकाने से भी घर में धन और समृद्धि (crystal lamp) की वर्षा होती है.