logo-image

Chanakya Niti For Wisdom: इसे खरीदने में धनवान व्यक्ति का पैसा भी नहीं आता काम, भ्रष्ट होने से पहले बचा लें

आचार्य चाणक्य (acharya chanakya) के मुताबिक, लोगों में बुद्धि का गुण एक ऐसी चीज होता है जिसे इस्तेमाल करके आप धन तो कमा सकते हैं लेकिन, कभी भी पैसों के बल पर बुद्धि को नहीं खरीद सकते.

Updated on: 24 Aug 2022, 08:50 AM

नई दिल्ली:

आचार्य चाणक्य (acharya chanakya) ने जीवन जीने के कई पहलुओं के बारे में बताया है. आचार्य चाणक्य को अर्थशास्‍त्र और नीतिशास्‍त्र का जनक माना जाता है. उन्होंने अपने ज्ञान और नीतियों से इतिहास की धारा को ही बदलकर रख दिया. आचार्य चाणक्य को न केवल राजनीति बल्कि समाज के हर विषय का भी गहन ज्ञान और अंतर्दृष्टि थी. उन्होंने जीवन जीने के भी कई पहलुओं के बारे में बताया है. नीति ग्रंथ यानी चाणक्य नीति (chanakya niti) में मनुष्य के जीवन को सरल और सफल बनाने से जुड़ी कई बातों का उल्लेख मिलता है.  

यह भी पढ़े : Chawal Totke: चावल से आजमाएं ये टोटके, धन में होगी वृद्धि और मिलेगा उत्तम फल

उनकी नीतियां व्यक्ति को जीवन के सही गलत हालातों में सूझबूझ से काम लेने और सफलता के मार्ग पर सावधानी से आगे बढ़ने में मार्गदर्शक की भांति कार्य करती हैं. वहीं आचार्य चाणक्य के मुताबिक, लोगों में बुद्धि का गुण एक ऐसी चीज होता है जिसे इस्तेमाल करके आप धन तो कमा सकते हैं लेकिन, कभी भी पैसों के बल पर बुद्धि को नहीं खरीद सकते. आचार्य चाणक्य के अनुसार, जिस मनुष्य के पास बुद्धि रूपी धन होता है. वे जीवन में जरूर सफलता हासिल करता है. बुद्धि और विवेक (wisdom quotes about life) से किए गए काम ही लोगों को समाज में अलग पहचान दिलाते हैं.      

यह भी पढ़े : Asanas Scientific and Religious Importance: पूजा-पाठ के 'आसन' से जुड़े इन नियमों का करें पालन, जानें धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

इसके साथ ही, आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में बताया है कि मनुष्य को कभी भी अपनी बुद्धि के विकास के लिए अपने अंदर वासना, लालच और अहंकार जैसे अवगुणों को नहीं आने देना चाहिए. जिस मनुष्य में ये अवगुण मौजूद होते हैं. उसे सही और गलत की पहचान नहीं हो पाती है. जिसकी वजह से उसकी बुद्धि का नाश हो जाता है. इसके साथ ही जिन लोगों की बुद्धि नष्ट हो जाती है. वे कभी भी जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर पाते हैं. ऐसे में यदि किसी की बुद्धि भ्रष्ट हो जाए तो धनवान लोगों (chanakya quotes for success) का पैसा भी किसी काम नहीं आ पाता है.