News Nation Logo

Ratna For Health Issues: इन प्रभावी रत्नों को करेंगे धारण, स्वास्थ्य समस्याओं का होगा निवारण

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 26 Jul 2022, 11:17:29 AM
Gemstones for health problems

Gemstones for health problems (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

ज्योतिष के अनुसार, हर रत्न (gem stones) का अलग-अलग महत्व होता है. ज्‍योतिष विद्या में रत्‍नों का विशेष महत्‍व बताया गया है. रत्न विशेषज्ञों के मुताबिक, कुंडली के दोषों को रत्न धारण करने से भी दूर किया जा सकता है. ज्योतिष के अनुसार,  कुंडली में बुरे ग्रहों की स्थिति से व्यक्ति के जीवन पर बुरे प्रभाव पड़ते हैं. उन्हीं बुरे प्रभावों की वजह से जीवन में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. विभिन्‍न प्रकार के रत्‍नों (gemstones healing properties) को धारण करके जहां ग्रह दशा और दरिद्रता दूर की जा सकती है. वहीं इन्‍हीं रत्‍नों के माध्‍यम से स्‍वास्‍थ्‍य की समस्‍याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है. रत्नों को हम ना सिर्फ ग्रहों की स्थिति ठीक करने और उनके बुरे प्रभावों को कम करने के लिए ही नहीं बल्कि उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को लिए भी धारण कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : Scary Dreams Remedy: रात को डरावने सपने देखकर जाती है नींद खुल, ये उपाय निकालेंगे आपकी समस्या का हल

इसलिए, अगर आप स्वास्थ्य से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं. तो, मेडिकल (Gems according to health issues) उपचार के साथ-साथ रत्नों का सहारा भी ले सकते हैं. क्योंकि रत्नों से निकलने वाली किरणें और ऊर्जाएं आपके पूरे शरीर पर अपना प्रभाव डालती हैं. ये प्रभाव अलग-अलग रत्नों की किरणों का अलग-अलग होता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि रत्न धारण करने से आपके स्वास्थ्य से जुड़ी किन समस्याओं का निवारण हो सकता है.  

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Indreshwar Temple Mysterious Story: इंदौर के इस मंदिर में दर्शन करने से मिलता है रोगों से छुटकारा, जलाभिषेक करने से होती है भारी वर्षा

नीलम रत्न -

ये सिरर दर्द और थकान को दूर करके आपको राहत दिलाता है. इसके साथ ही ये अच्छी नींद के सुंदर स्वप्न को भी बढ़ावा देता है. ये त्वचा के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसके साथ ही ये हड्डियों और जोड़ों को भी मजबूती (neelam ratna) प्रदान करता है.

पन्ना रत्न -

कन्या राशि वाले लोगों के लिए पन्ना शुभ माना जाता है. पन्ना को बुध रत्न का प्रतीक माना जाता है. इसलिए, बुध से जुड़ी समस्याएं जैसी दिमागी विकार, कान और दृष्टि से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है. जिन्हें इससे जुड़ी कोई भी परेशानी हो वे इस रत्न (panna ratna) को धारण कर सकते हैं.  

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Shiv Puran Rule: सावन में जानें शिव पुराण से जुड़े कुछ जरूरी नियम, मिलेगा मनचाहा फल

गोमेद रत्न -

ज्योतिष में राहु की दिशा होने पर गोमेद पहनने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही ये रत्न पीठ के दर्द से भी राहत दिलाता है. ये शरीर के कैल्शियम की कमी को दूर करके शरीर में टिशयू का फिस से निर्माण करता है.    

माणिक्य रत्न -

सिंह राशि के लोगों के लिए माणिक्य रत्न धारण करना बहुत शुभ माना जाता है. ये रत्न कुंडली में सूर्य से जुड़े दोषों को दूर करता है. माणिक्य रत्न कुंडली में सूर्य की स्थिति के अनुसार धारण किया जाता है. इसके अलावा यह सिर, हृदय, पेट और नेत्रों को प्रभावित करता है.   

यह भी पढ़े : Forehead Personality: नसीब वाले होते हैं ऐसे माथे के लोग, बुद्धि होती है तेज और किस्मत में होता है धन योग

ओपल रत्न -

ओपल रत्न को धारण करने से व्‍यक्ति को एक नई ऊर्जा का एहसास होता है. इसके साथ ही ये रचनात्‍मकता को भी बढ़ावा देता है. ओपल को पहनने से लोगों को सिरदर्द की समस्‍या से मुक्ति मिलती है.   

बल्डस्टोन -

इसको धारण करने वाले लोगों के लिए रामबाण का काम करता है. इसको धारण करने से ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या दूर रहती है और ब्‍लड सर्कुलेशन भी सही रहता है. ये सर्दी जुकाम की समस्‍या (blood stone) को भी दूर रखता है.  

First Published : 26 Jul 2022, 11:17:29 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.