logo-image

Chanakya Niti: इस तरीके से कर सकेंगे दुश्मन पर जीत हासिल, टूट जाएगा उसका मनोबल

आचार्य चाणक्य ने शत्रु को मात देने के अचूक तरीके नीति शास्त्र (niti shastra) में बताए हैं. इसमें से एक तरीके से किसी भी दुश्‍मन को न केवल हराया जा सकता है, बल्कि ये तरीका उसका सुकून (enemy biggest punishment) से बैठना मुश्किल कर देगा.

Updated on: 06 Aug 2022, 11:28 AM

नई दिल्ली:

आचार्य चाणक्य (acharya Chanakya) ने जीवन जीने के कई पहलुओं के बारे में विस्तार से बताया है. इनका अनुसरण करके हम जिंदगी जीने के तरीके को ओर बेहतर बना सकते हैं. भले ही जीवन में कितनी चुनौतियां हों, दुश्‍मन के द्वारा दी गई परेशानियां हों या कोई अन्‍य समस्‍या हो. उन्होंने अपनी नीति (Chanakya Niti) में हर तरीके से उबरने का जरिया बताया है. इसलिए, आज हम आपको दुश्मनों पर विजय पाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं क्योंकि आचार्य चाणक्य (chanakya niti for motivation) एक महान कूटनीतिज्ञ, राजनीतिज्ञ और अर्थशास्‍त्री थे. जिन्होंने शत्रु को मात देने के अचूक तरीके नीति शास्त्र (niti shastra) में बताए हैं. इसमें से एक तरीका तो इतना आसान है कि किसी भी दुश्‍मन को न केवल हराया जा सकता है, बल्कि ये तरीका उसे इस कदर बेचैन (enemy biggest punishment) कर देगा कि उसके लिए सुकून से बैठना मुश्किल हो जाएगा.              

यह भी पढ़े : Sawan Niuri Navami 2022: 'निउरी नवमी व्रत' आपके बेटे की एक अनोखी ढाल, सांपों के भयंकर प्रहार से इस तरह करता है रक्षा

दुश्मन को मात देने का आसान तरीका -

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि दुश्मन चाहे कितना भी ताकतवर और बलशाली क्यों न हो. उसे आसान तरीके से हराया जा सकता है. इसके लिए बस आपको एक काम करने की जरूरत होती है कि आप हमेशा मुस्कुराते रहे. इससे दुश्मन को आपको परेशान करना का हर हथकंडा फेल होता नजर आएगा. आपकी मुस्कुराहट आपके दुश्मन के मनोबल को तोड़ देगी. उसे गेगा कि उसके द्वारा दी जा रही परेशानियां आप पर असर नहीं कर रही हैं. इतना ही नहीं ये स्थिति आपके दुश्मन को बेचैन करके रखती है. कुछ समय में वो खुद ही निराश होकर (chanakya niti quotes in hindi) आपसे ध्यान हटा लेगा.         

यह भी पढ़े : Sawan Niuri Navami 2022 Katha: निउरी नवमी पर पढ़ें ये कथा, नेवला करेगा सांप से आपके पुत्र की रक्षा

दुश्मन की असली खुशी इसी में होती है कि वो आपको पीड़ा और दुख में देखें लेकिन, आप खुश रहकर उसकी ये खुशी छीन लेंगे. ऐसे में आपके बड़े से बड़े दुश्मन के हौंसले (Ethics Of Chanakya) पस्त होने में देर नहीं लगेगी.