Advertisment

Kharmas 2023: खरमास में भूलकर भी न करें तांबे का उपयोग, वरना घर में आएगी दरिद्रता

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य जब धनु राशि में प्रवेश करते हैं

author-image
Aarya Pandey
New Update
Kharmas 2023

Kharmas 2023( Photo Credit : Social Media )

Kharmas 2022: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य जब धनु राशि में प्रवेश करते हैं, तो खरमास शुरु हो जाता है. इस बार खरमास दिनांक 16 दिसंबर 2022 से शुरु हुआ था और दिनांक 14 जनवरी 2023 को खत्म होगा.धार्मिक शास्त्रों में खरमास का विशेष महत्व है. खरमास में हमें कोई बी शुभ काम नहीं करना चाहिए और कुछ ऐसे वस्तुएं हैं, जिनका उपयोग करना भी वर्जित है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि खरमास में कौन से काम करना वर्जित है, किन चीजों का उपयोग करने से बचना चाहिए. 

Advertisment

ये भी पढ़ें-New Year 2023: नए साल के पहले दिन भूलकर भी न करें ये काम, बंद हो जाएंगे तरक्की के रास्ते

खरमास में शुभ कार्य है वर्जित, करें दान

धनु राशि के स्वामी बृहस्पति हैं, जब सूर्य धनु राशि में प्रवेश करते हैं, तो धनु राशि कमजोर पड़ जाता है और इसी की वजह से खरमास पड़ता है. जिसमें हमें कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए. खरमास में दान-पुण्य करना बेहद शुभ होता है. इस दौरान आपको तीर्थ यात्रा, पूजा-पाठ विशेष रुप से करना चाहिए. खरमास में दीपदान करने का विशेष महत्व है. खरमास में सूर्य देव की पूजा मुख्य रुप से करनी चाहिए. 

खरमास में न करें तांबे के बर्तन का उपयोग

खरमास में कुछ चीजों का उपयोग नहीं करना चाहिए, जैसे की तांबे का बर्तन. खरमास में तांबे का बर्तन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. घर में कोई चीज लेकर नहीं आनी चाहिए. जैसे कोई वाहन, आभूषण आदि. खरमास में तांबे के बर्तन में खाना और पानी भी नहीं पीना चाहिए. इससे सेहत पर बूरा असर पड़ता है. 

खरमास में लोहे का उपयोग करने से भी बचना चाहिए. इससे घर में दरिद्रता आती है और बने हुए काम भी बिगड़ जाते हैं. इसके अलावा आपको जीवन में कभी सफलता नहीं मिलती है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें-Sawan Somvar 2023 Dates : 19 साल बाद बन जा रहा है ये अद्भुत संयोग, 59 दिन का होगा सावन माह

खरमास में ज्यादा न करें धारदार चीजों का इस्तेमाल

खरमास में भूलकर भी धारदार चीजों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. इससे घर में नकारात्मकता आती है और घर में कभी सुख-शांति नहीं रहती है. घर की उन्नति रुक जाती है. 

Advertisment

Kharmas 2022 news nation videos use of copper utensils prohibited in Kharmas Kharmas does and donts kharmas 2023 news nation photo Kharmas significance news nation live tv
Advertisment
Advertisment