logo-image

Chanakya Niti: किसी से पहली मुलाकात में रखें इन बातों का ध्यान, वरना भुगतना पड़ सकता है नुकसान

आचार्य चाणक्य की नीतियों (chanakya niti life lessons) के मुताबिक हम सभी को ऐसी वाणी बोलनी चाहिए जो सुनने में अच्छी लगे और प्रसिद्धि भी बढ़ाए. चाणक्य के मुताबिक जो लोग इस बात को समझ जाते हैं, उन्हें ही सफलता हासिल होती है.

Updated on: 08 May 2022, 02:38 PM

नई दिल्ली:

आचार्य चाणक्य की नीतियां (Chanakya Niti) आज के जमाने में भी बेहद प्रसिद्ध है. जिस तरह से अपने समय में थी. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में सफल व्यक्ति के बहुत से गुण बताए हैं. लेकिन, आज हम जिस बारे में बात करने जा रहे हैं वो ये है कि आचार्य चाणक्य ने किसी नए व्यक्ति से पहली बार मुलाकात को लेकर एक नई युक्ति सुझाई है. आचार्य चाणक्य की नीतियों (chanakya niti life lessons) के मुताबिक हम सभी को ऐसी वाणी बोलनी चाहिए जो न सिर्फ दूसरों को सुनने में अच्छी लगे  बल्कि, इसके साथ ही आपकी प्रसिद्धि भी बढ़ जाए. आचार्य चाणक्य (chanakya quotes) के मुताबिक जो लोग इस बात को समझ जाते हैं, उन्हें अपने जीवन में सफलता अवश्य मिलती है.    

यह भी पढ़े : Astrological Food Remedies: खाने के स्वाद को लेकर हो रही है गड़बड़, जानें इससे जुड़ी अहम बातें

चाणक्य नीति के अनुसार अगर आप किसी ऐसे इंसान से मुलाकात कर रहे हैं जो आपके बारे में कुछ भी नहीं जानता है तो, उसके सामने अपनी कमजोरी जाहिर न करें. जब किसी ऐसे इंसान से किसी की मुलाकात होती है जो प्रभावशाली या शक्तिशाली होता है तो, लोग उसके प्रभाव में खुद खो जाते हैं. लेकिन, चाणक्य का मानना है कि ऐसे लोगों से मिलते समय अपने आप को भी उतना ही प्रभावशाली (chanakya niti first meeting) दिखाना बेहद जरूरी होता है.

यह भी पढ़े : Samudrik Shastra Face Reading: अगर चेहरे की होती है ऐसी बनावट, जीते हैं आराम की जिंदगी और नहीं करते सफलता हासिल

अगर आप किसी नए इंसान से मुलाकात कर रहे हैं. उससे आपकी दोस्ती हो जाती है तब भी आप अपने सीक्रेट उससे शेयर करने से पहले जरूर सोच लें. इस पर चाणक्य नीति में यही कहा गया है कि किसी भी इंसान से नजदीकियां बढ़ने के बाद लोग अपनी सारी बातें सामने वाले को बताने लगते हैं जबकि कुछ बातों को हमेशा गुप्त ही रखना चाहिए. इसलिए, मुंह खोलने से पहले सौ बार सोच लेना चाहिए कि किससे क्या कहना ठीक रहेगा और (chanakya niti for success) क्या नहीं.