logo-image

Chanakya Niti For Sleeping People: इन लोगों को सोता देखकर तुरंत उठा दें, नौकरी जाने का बना रहता है खतरा

नीति शास्त्र में भी चाणक्य के अनुभवों का बेहद गहराई से वर्णन किया गया है.

Updated on: 16 Jun 2022, 09:33 AM

नई दिल्ली:

चाणक्य (acharya chanakya) ने अपनी नीतियों में बहुत कुछ बताया है. उनक नीतियां आज भी लोगों को जागरुक रखती हैं और प्रेरणादायक लगती हैं. आचार्य चाणक्य की नीतियां (chankya niti) लोगों को जीवन को जीवन का सही तरीका बताती हैं. इसके साथ बी सफलता पाने का मार्ग भी दिखाती है. जिनका अनुसरण करते हुए लोग अपने जीवन में कुछ भी हासिल (chankya niti for success) कर सकते हैं. नीति शास्त्र में भी चाणक्य के अनुभवों का बेहद गहराई से वर्णन किया गया है.

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Ganesha Idol: घर में भूलकर भी न रखें गणेश जी की ऐसी मूर्ति, बिगड़ जाएगी आर्थिक स्थिति

आचार्य चाणक्य ने बहुत-सी बातों का जिक्र किया है. जिसमें अगर थोड़ी-सी सावधानी बतरी जाए तो, लोग अपने जीवन में परेशानियों (chankya niti story) को मात दे सकते हैं. तो, चलिए चाणक्य की वो नीतियां जान लें जिसमें उन्होंने बताया है कि किन लोगों को सोता हुआ देखकर (chanakya niti for sleeping people) तुरंत उठा देना चाहिए. क्योंकि इसी में उनकी भलाई होती है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वे लोग कौन हैं.  

यह भी पढ़े : Puja Path Blunder Mistakes: जाने अनजाने भगवान को अर्पित की गई ये चीजें बना रहीं हैं आपको दुर्भाग्य का भागी

भूखा व्यक्ति - 
आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में बताया है कि भूखे व्यक्ति को सोता हुआ देखकर तुरंत उठा देना चाहिए. फिर भले ही वे आपका विरोधी क्यों न हो. कई बार लो अपने गुस्से में या विभिन्न परिस्थितियों में भूखे ही सो जाते हैं. ऐसे में वे अपने शरीर को कष्ट देते हैं. अगर आप ऐसा कोई भी इंसान देखते हैं तो उसे उठाकर उसका भला (chanakya niti for hungry people) कर दें. 

सेवक -  
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर आप किसी सेवक को सोते हुए देखते हैं. तो उसे एकदम उठा दें. ऐसा करने से आप उसकी नौकरी बचा लेंगे. अगर सेवक का मालिक उसे सोता हुआ देख लेगा, तो मालिक के क्रोध में आने से उसकी नौकरी जाने का खतरा बना रहता है. इसलिए, जहां कहीं भी आप सेवक को सोता हुआ देखें. उसे तुरंत (chanakya niti for servant) उठा दें. 

यह भी पढ़े : Ashadh Month 2022 Upay: आषाढ़ महीने का हुआ शुभारंभ, इन अचूक उपायों को कर पा सकते हैं 100 गुना फल

चौकीदार - 
चौकीदार के कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है. सिर्फ मालिक ही नहीं, बल्कि मालिक की संपत्ति की जिम्मेदारी भी चौकीदार की हो होती है. ऐसे में चौकीदार के सो जाने से कोई भी उसका फायदा उठा सकता है. इसलिए सोते हुए चौकीदार को उठाकर उसे उसकी जिम्मेदारी के लिए जागृत करें, ताकि कोई बुरी घटना होने से रोका (chankya niti for guard) जा सके. 

विद्यार्थी - 
आचार्य चाणक्य ने विद्यार्थियों को भी स्थान दिया है. ऐसा कहा जाता है कि एक विद्यार्थी के कंधों पर देश का भविष्य होता है. आचार्य चाणक्य के अनुसार पढ़ाई के दौरान विद्यार्थी का सोना उसकी तरक्की में बाधा उत्पन्न करता है. इसलिए, सोते हुए विद्यार्थी को भी तुरंत उठा देना चाहिए. जिससे वे अपना अभ्यास (chankya niti for students) पूरा कर सके.