logo-image

Maha Upay For Mangal Dosh on Hanuman Janmotsav 2022: शादी से लेकर करियर तक तबाह कर देगा लाल ग्रह मंगल, हनुमान जी का ये महा उपाय दूर कर देगा दोष अमंगल

आज के दिन इन शभ योगों में हनुमान जी से जुड़े ये महा उपाय किये जाएं तो कुंडली से मंगल दोष और जीवन से मंगल का दुष्प्रभाव नष्ट हो जाता है.

Updated on: 16 Apr 2022, 11:11 AM

नई दिल्ली :

Maha Upay For Mangal Dosh on Hanuman Janmotsav 2022: आज यानी कि 16 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा है. आज भक्तों द्वारा हनुमान जन्मोत्सव भी मनाया जा रहा है. मान्यता है कि आज ही के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था और इसी उपलक्ष में आज हनुमान जन्मोत्सव की देशभर में धूम है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस बार हनुमान जन्मोत्सव के दिन चित्रा और हस्त नक्षत्र का शुभ व खास संयोग बन रहा है. ये दोनों शुभ योग मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए खास माने जाते हैं. ऐसे में अगर आज के दिन इन शभ योगों में हनुमान जी से जुड़े ये महा उपाय किये जाएं तो कुंडली से मंगल दोष और जीवन से मंगल का दुष्प्रभाव नष्ट हो जाता है और सभी काम सफलतापूर्वक होने लगते हैं. इसके अतिरिक्त, शादी से लेकर नौकरी में आने वाली सभी अड़चनें दूर हो जाती हैं. 

यह भी पढ़ें: Bad Luck Line in Palmistry: हाथ की रेखाओं में बन रहे हैं ये निशान, जीवनभर करते हैं आपको परेशान

मंगल दोष के उपाय (Mangal Dosha Remedies)
- हनुमान जन्मोत्सव के दिन व्रत रखें. घर में हनुमानजी (HanumanJi) की विधिवत पूजा करें. 

- पूजन के दौरान 'ओम् भोमाय नमः' और 'ओम् अंगारकाय नमः' मंत्र का जाप करें. शास्त्रों के अनुसार, ये मंत्र मंगल दोष और मंगल के दुष्प्रभाव की बेजोड़ काट माने जाते हैं. 

- साथ ही अगर संभव हो तो हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करें. 

- इस दिन हनुमानजी की पूजा के लिए लाल वस्त्र धारण करना शुभ माना गया है. 

- इसके अलावा शाम के वक्त हनुमान मंदिर में जाकर हनुमानजी को लाल सिंदूर चढ़ाएं. 

- इसके साथ ही लाल मसूर का दान करें.

बता दें कि हनुमान जी के पूजा के दौरान लाल रंग का उपयोग इसलिए भी करने को कहा जाता है क्यों कि मंगल ग्रह का रंग भी लाल है. ऐसे में हनुमान जी की पूजा से मंगल ग्रह का क्रोध शांत होने में ये लाल रंग अहम  भूमिका निभाता है. 

यह भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2022: सज चुका है बाबा बर्फानी का दरबार, सभी भक्त हो जाएं बाबा के दर्शनों के लिए तैयार

हनुमान जन्मोत्सव पर बन रहे हैं खास संयोग
चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि पर हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Janmotsav 2022) मनाया जाता है. ऐसे में इस बार चैत्र मास की पूर्णिमा की तिथि 16 अप्रैल की देर रात 2 बजकर 25 मिनट से शुरू हो रही हैं. जबकि इस तिथि की समाप्ति 17 अप्रैल की दोपहर 12 बजकर 24 मिनट पर होगी. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस दिन चित्रा और हस्त नक्षत्र का शुभ संयोग बन रहा है. इसके अलावा रवि योग का भी खास संयोग बन रहा है. मान्यता है कि रवि योग में की गई हनुमानजी की पूजा अत्यंत शुभफलदायी होती है.