News Nation Logo

महाशिवरात्रि के दिन भूलकर भी न करें ऐसी गलती, जानें पूजा की विधि

इस बार महाशिवरात्रि की शुरुआत 1 मार्च 2022 को मंगलवार के दिन सुबह 3 बजकर 16 मिनट से होने वाली है. इस पावन दिन पर रूद्राभिषेक करने से मनोकामना पूरी होती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 15 Feb 2022, 08:59:36 PM
shiva

महाशिवरात्रि के दिन भूलकर भी न करें ऐसी गलती, जानें पूजा की विधि (Photo Credit: divineonlineium)

New Delhi:  

महा शिवरात्रि भक्तों और हिंदू धर्म का एक बहुत ही खास पर्व होता है. वैसे तो हर सोमवार हर चतुर्दशी भगवान शिव के लिए होती है. लेकिन महा शिवरात्रि का लोग पूरे तरीके से इंतज़ार करते हैं. इस बार महाशिवरात्रि की शुरुआत 1 मार्च 2022 को मंगलवार के दिन सुबह 3 बजकर 16 मिनट से होने वाली है. इस पावन दिन पर रूद्राभिषेक करने से मनोकामना पूरी होती है. सच्चे दिल से जो मांगो वो भगवान शिव देते हैं. इसके साथ ही शिवलिंग पर विशेष चीजें चढ़ाने से हर तरह के रोग दूर होते हैं. चाइये जानते हैं इस बार की महाशिवरात्रि पर शिव जी की कैसे करनी है पूजा.  इस महा शिवरात्रि आपको क्या करना छाइये और क्या नहीं.

यह भी पढ़ें- Holi 2022 : कब है होली और महाशिवरात्रि ? जानें होलिका दहन का शुभू मुहूर्त

 शिवलिंग पर ना चढ़ाएं ये चीज

भगवान शिव को खुश करने के लिए महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर तुलसी का पत्ता कभी नहीं चढ़ाना चाहिए. शिवलिंग पर पैकेट समेत दूध भी नहीं चढ़ाना चाहिए. आप दूध को खोल कर तब भगवान पर चढ़ा सकते हैं. भगवान शिव के ऊपर  ठंढ़ा दूध ही चढ़ाएं. इसके साथ ही भगवान शिव को भूलकर भी चंपा के फूल नहीं चढ़ाने चाहिए. शिवलिंग पर कभी टूटे हुए चावल या कटे-फटे या टूटे हुए बेलपत्र नहीं चढ़ाना चाहिए. शिवलिंङ्ग पर हमेशा ठंडी चीज़ चढ़ानी चाहिए. ध्यान रहे कभी भी शिवलिंग पर गर्म पानी भी न चढ़ाएं. हमेशा ठंडा पानी या ठंडा दूध भगवान शिव को अर्पित करें. 


 कैसे करें अभिषेक 

 शास्त्रों के मुताबिक शिवलिंग पर हमेशा ही सबसे पहले पंचामृत अर्पित करना चाहिए, दूध, गंगाजल, केसर, शहद और जल के मिश्रण को पंचामृत कहा जाता हैं. इसको अर्पित करने से प्रभु प्रसन्न होते हैं. महाशिवरात्रि पर जो भी भक्त चार प्रहर की पूजा करता हैं, और भोलेनाथ को जल, दूसरे प्रहर में दही, तीसरे प्रहर में घी और चौथे प्रहर में शहद से अभिषेक करता हैं उनके सभी कष्टों को भोले बाबा दूर करते हैं.इस दिन आपको भांग से भी भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए. और फिर शिव चालीसा पढ़नी चाहिए. 

यह भी पढ़ें- भगवान भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए सोमवार को करें ये उपाय, दुख होंगे दूर

First Published : 15 Feb 2022, 08:59:36 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.