logo-image

भगवान भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए सोमवार को करें ये उपाय, दुख होंगे दूर

Shiv Ji Upay: हिंदू धर्म का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए या उनकी कृपा पाने के लिए महिलाएं और कुंवारी कन्याएं सोमवार का व्रत रखते हैं.

Updated on: 31 Jan 2022, 09:25 AM

highlights

  • भक्तों की भक्ती से खुश होकर वे उन्हें मनचाहा वरदान देने की कृपा करते हैं
  • ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव थोड़ी ही सेवा से खुश हो जाते हैं

नई दिल्ली:

Shiv Ji Upay: हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित होता है. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए या उनकी कृपा पाने के लिए महिलाएं और कन्याएं सोमवार का व्रत रखती हैं. भगवान शिव एकमात्र ऐसे भगवान हैं जो मात्र जल चढ़ाने पर ही प्रसन्न हो जाते हैं. ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव थोड़ी ही सेवा से खुश हो जाते हैं. वे काफी दयालु और कृपालु हैं. भक्तों की भक्ती से खुश होकर वे उन्हें मनचाहा वरदान देने की कृपा करते हैं. इसके साथ इच्छाओं की पूर्ति करते हैं. 

भोलेनाथ की पूजा (Bholenath Puja) के साथ अगर कुछ उपायों को भी कर लिया जाए, तो भगवान शिव की कृपा (Lord Shiv blessing) बरसने लगती है. भगवान शिव प्रसन्न होकर भक्तों की सभी समस्याओं को दूर कर देते हैं. आइए जानते हैं सोमवार के दिन भगवान शिव के इन कुछ असरदार उपायों के बारे में.  

- भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए नहाने के बाद सफेद, हरे, पीले, लाल या आसमानी रंग के वस्त्रों को धारण कर पूजा करें.

- पूजा के दौरान भगवान शिव को फूल अर्पित करें. इस बात का ध्यान रखें कि चावल खंडित या टूटा हुआ न हो. 

- आज के दिन दही, सफेद वस्त्र, दूध और शकर का दान करना शुभ कहा जाता है.  इन चीजों को दान से भोलेनाथ के भक्त खुश हो जाते हैं.

- आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए सोमवार के दिन शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ हितकारी माना जाता है.