logo-image

Vastu Tips For Wallet: पर्स में भूलकर भी न रखें ये सामान, बढ़ती है नकारात्मक ऊर्जा और मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज

वास्तु शास्त्र (Vastu tips) के मुताबिक पर्स में कुछ ऐसी ही बेकार की चीजें अगर आपने निकालकर बाहर नहीं की, तों आपके पास हमेशा पैसों की तंगी रहेगी. तो, चलिए आपको बताते हैं कि पर्स में किन सामानों को नहीं रखना चाहिए.

Updated on: 23 May 2022, 10:35 AM

नई दिल्ली:

लोग अपनी जिंदगी में धन कमाने के लिए बहुत मेहनत (vastu shastra) करते हैं. सब चाहते भी यही हैं कि उनका पर्स रुपए-पैसों से भरा रहे. वैसे तो ये आम बात है लेकिन, इसका हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है. भले ही चीजें घर में मौजूद हो या हमारे पास पर्सनली मौजूद हों. इन सभी का कहीं न कहीं किसी भी तरह से हमारे जीवन पर नकारात्मक या सकारात्मक प्रभाव (vastu for Wallet) पड़ता ही है. जिनमें पर्स जैसी पर्सनल चीज भी मौजूद है. हम जब भी कहीं जाते हैं तो एक छोटा-सा पर्स जरूर कैरी करते हैं. जिसके चलते लोग पर्स में पैसों के साथ-साथ कुछ अलग वस्तुएं भी पर्स (Vastu Tips for Purse) में रख लेते हैं.

यह भी पढ़े : Paan Patta Upay: पान के पत्तों से करें ये सरल उपाय, आर्थिक समस्या से छुटकारा और काम में सफलता पाएं

लेकिन, ये बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि वास्तु शास्त्र के अनुसार कई ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें पर्स में नहीं रखना चाहिए. इसकी वजह से पर्स में पैसे नहीं टिकते हैं. आप चाहते हुए भी पैसे (Vastu Tips Don't keep these thing in purse) नहीं बचा पाते हैं, हर समय पैसों की तंगी बनी रहती है. पर्स में पैसों के अलावा अन्य चीजें भी रखते हैं जिसकी वजह से माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu tips) के मुताबिक पर्स में कुछ ऐसी ही बेकार की चीजें अगर आपने निकालकर बाहर नहीं की, तों आपके पास हमेशा पैसों की तंगी रहेगी. तो, चलिए आपको बताते हैं कि पर्स में किन सामानों को नहीं रखना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Jyeshth Month Masik Shivratri 2022 Mantras: मासिक शिवरात्रि पर महादेव को करें प्रसन्न, इन चमत्कारी मंत्रों के जाप से सुगम बनाएं जीवन

देवी-देवताओं की तस्वीर 

पर्स में कभी भी भगवान की तस्वीर या फिर ऐसे कागज जिन पर भगवान की फोटो है, नहीं रखने चाहिए. क्योंकि पर्स को हम किसी भी जगह रख देते हैं. यहां तक कि कभी-कभार गंदे हाथों से छू भी लेते हैं. ऐसा करने से लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.  माना जाता है कि ऐसा करने से कर्ज बहुत ज्यादा बढ़ (god photo) जाता है. 

पुराने बिल

अक्सर लोग अपने पुराने बिलों को पर्स में रख लेते हैं. जिसे वास्तु शास्त्र के मुताबिक अशुभ माना जाता है. खरीदारी करते वक्त पैसे के लेन-देन के बिल अपने पर्स में रखते हैं और उन्हें काफी वक्त तक पर्स से बाहर भी नहीं निकालते हैं. ऐसा करने से वास्तु के मुताबिक धन की हानि हो जाती है. ये बिल नकारात्मक ऊर्जा को भी बढ़ावा देता है. इसके साथ ही आपके आर्थिक जीवन के ऊपर भी संकट (old bills) पैदा करता है. 

यह भी पढ़े : Surya Ashtam Path: सूर्यास्त के समय सूर्य देव के इस एक पाठ से मिलेगा अत्यधिक लाभ, ग्रह दोष से हो जाएंगे मुक्त

कभी न रखें चाबी 

कई लोग अपने पर्स में चाबी रख लेते हैं. मगर ऐसा करना अशुभ माना जाता है. वास्तु के मुताबिक पर्स में किसी भी तरह की धातु की वस्तु रखने से नेगेटिव एनर्जी आती है, जिससे धन की हानि हो जाती है. पर्स में कटे-फटे नोट रखने से भी बचना (key in purse) चाहिए.  

मृत परिजनों की फोटोज
अक्सर लोग पर्स में अपने मृत परिजनों की फोटो (dead people photos) रख लेते हैं. जो कि नहीं रखनी चाहिए. लोग अपने मृत परिजनों से गहरे जुड़ाव की वजह से इन फोटोज को पर्स में रखते हैं, मगर ऐसा करना गलत होता है. वास्तु के मुताबिक पर्स को मां लक्ष्मी का स्थान माना जाता है, इसलिए ऐसी कोई भी फोटो रखने से वास्तु दोष (vastu dosh) हो जाता है.