logo-image

Diwali Puja Samagri List: दिवाली पूजा में इन चीजों की पड़ेगी जरूरत, देखें पूरी लिस्ट ताकि पूजा न रहे अधूरी

Diwali Puja Samagri List: दिवाली पूजा के लिए अपनी पूजन सामग्री की पूरी लिस्ट एक बार फिर चेक कर लें ताकी कोई सामान अधूरा न रह जाए.

Updated on: 11 Nov 2023, 07:15 PM

नई दिल्ली:

Diwali Puja Samagri List: कल यानी कि 12 नवंबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा.  हर साल दिवाली पूरे देश में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाई जाती है. इस दिन लोग अपने घरों को रंगों और रोशनी से सजाते हैं. इस दिन लोग अपने प्रियजनों को तोहफे भी देते हैं. बता दें कि दिवाली की शुरुआत धनतेरस से होती है और समाप्त भाई दूज के साथ होता है. दिवाली पर विशेष रूप से मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विधान है. ऐसा कहा जाता है कि इस विधि-विधान के साथ पूजा करने से घर में बरकत आती है साथ ही धन-दौलत की बरसात होती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मां लक्ष्मी और भगवान गणेश को कुछ चीजें बेहद पसंद हैं. ऐसे में अगर आप दिवाली की पूजा सामग्री की लिस्ट एक बार फिर चेक कर लें कहीं कोई सामान अधूरा न रह जाए. 

दिवाली 2023 अमावस्या तिथि 

दिवाली पर पूजा करने का सबसे अच्छा समय अमावस्या तिथि के दौरान है. अमावस्या तिथि 12 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 45 मिनट से शुरू होगी और 13 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 56 मिनट पर समाप्त होगी.

लक्ष्मी पूजा शुभ मुहूर्त

दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के लिए शुभ मुहूर्त है -  शाम 05 बजकर 39 मिनट से शाम 07 बजकर 35 मिनट तक है. ऐसे में इस बार लक्ष्मी पूजा के लिए आपको 1 घंटा 56 मिनट का शुभ मुहूर्त मिलेगा. 

दिवाली पूजन सामग्री की पूरी लिस्ट

दिवाली पूजा के लिए आवश्यक सामग्री में धूप, दीप, रोली, अक्षत, कपूर, हल्दी, कुमकुम, फल, फूल, कमल, सूखे मेवे, पान के पत्ते, सिक्के, मिठाई,  माला, नारियल, लौंग, शहद, पंचामृत, खील, बताशे,  सरसों का या घी तेल, मिट्टी का दिया, सुपारी, इत्र आदि.

मां लक्ष्मी के मंत्र

'ऊँ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नम:॥' और 'सा मां पातु मनोरमा भगवती लक्ष्मीश्च पद्मावती' 

कुबेर मंत्र

'ॐ ह्रीं श्रीं क्रीं श्रीं कुबेराय अष्ट-लक्ष्मी मम गृहे धनं पुरय पुरय नमः॥' धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस मंत्र का जाप करने से जीवन के सारे दुख दूर हो जाते हैं.

गणेश जी के मंत्र

'ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ग्लौं गं गणपतये वर वरद सर्वजनं मे वशमानय स्वाहा।'
'ॐ नमो हेरम्ब मद मोहित मम् संकटान निवारय-निवारय स्वाहा।'
'ॐ गं गणपतये नमो नमः'
'श्री गणेशाय नमः'

 Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

 ये भी पढ़ें - 

Diwali Puja Shubh Muhurat 2023: दिवाली पर इस समय बनेंगे शुभ योग, जानें लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त 

Diwali 2023: दिवाली पर इस तरह दिखे छिपकली, छछुंदर, सफेद उल्लू और बिल्ली तो होती है धन की वर्षा

Diwali 2023: यूं करें दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश की पूजा! भगवान ऐसे होंगे प्रसन्न