logo-image

Diwali 2023: दिवाली पर इस तरह दिखे छिपकली, छछुंदर, सफेद उल्लू और बिल्ली तो होती है धन की वर्षा

Diwali Shubh Sanket: दिवाली के दिन आप पर माता लश्र्मी की कृपा होगी या नहीं ये कुछ शुभ संकेतों से पता चलता है, कैसे आइए जानते हैं.

Updated on: 10 Nov 2023, 08:12 PM

नई दिल्ली :

Diwali 2023: दिवाली के दिन छिपकली, छछुंदर, सफेद उल्लू और बिल्ली को देखना शुभ होता है. लेकिन ये आपको किस स्थिति में किस समय दिख रहे हैं ये भी महत्वपूर्व होता है. इस साल 12 नवंबर को दिवाली है और उससे पहले 11 को नरक चतुर्दशी जिसे छोटी दिवाली भी कहते हैं और 10 नवंबर को धनतेरस है. ऐसे में आपको कुछ ऐसे शुभ संकेतों के बारे में बता होना चाहिए जो आपको मालामाल बना सकते हैं. दिवाली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. लेकिन उनकी आप पर कृपा होगी या नहीं या फिर उनका आशीर्वाद बना रहेगा ये इसी तरह के संकेत देखकर जाना जाता है. तो आइए जानते हैं आपके घर में धन की वर्षा करवाने वाले ये शुभ संकेत कौन से हैं. 

दिवाली पर इस तरह छिपकली को देखना होता है शुभ 

मान्यता है कि छिपकली को दिवाली के दिन माता लक्ष्मी का ही रूप माना जाता है. आपने शायद ये बात नोटिस ना की हो रोजाना घर में दिखने वाली छिपकली अचानक से धनतेरस से लेकर दिवाली तक गायब हो जाती है. लेकिन हिंदू धर्म मान्यताओं के अनुसार अगर आपको छिपकली दिवाली के दिन दीवार पर रेंगते हुए नीचे से ऊपर जाते नज़र आए जाए तो मानिए आपकी तरक्की के मार्ग खुल गए हैं. अब आप भविष्य में तरक्की करेंगे और मालामाल हो जाएंगे. 

दिवाली पर इस तरह दिखे छछुंदर तो होता है शुभ 

छछुंदर को धन के देवता कुबेर का रूप माना जाता है. दिवाली के दिन छछूंदर के दर्शन करने का मतलब होता है कि धन के देवता कुबेर आप पर मेहरबान हैं. ऐसे जातकों पर धन की वर्षा होनी शुरु हो जाती है. जिंदगी के कष्ट और बाधाएं भी दूर होने लगती है.

दिवाली पर सफेद उल्लू देखना होता है शुभ

धन के देवता कुबेर और देवी लक्ष्मी को सफेद उल्लू जिसे चिचुंद्री भी कहते हैं बहुत प्रिय होता है. मान्यता है कि जिस भी घर में दिवाली के मौके पर सफेद उल्लू अचानक आ जाता है उसे देखते हैं उसका भाग्य बदल जाता है. जीवन में अचानक धनलाभ होने लगते हैं. सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. 

दिवाली पर बिल्ली को इस तरह देखना होता है शुभ

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार दिवाली के दिन प्रसन्न बिल्ली घर में प्रवेश करती है तो इससे घर में सुख शांति और समृद्धि आती है. ऐसे परिवार पर वर्षभर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. आपकी बंद किस्मत के ताले खुल जाते हैं. 

तो आप सब अब इन शुभ संकेतों की कामना करें. अगर आपकी किस्मत ने आपका साथ दिया और दीपावली के दिन आपको इनमें से किसी के दर्शन हो गए तो आपके भाग्य को बदलने में देर नहीं लगेगी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)