logo-image

Dhanteras 2020 : भूल कर भी ना खरीदें ये सामान, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल!

Dhanteras 2020: ऐसी मान्यता है कि धनतेरस पर लोहे के सामान की खरीदारी करने से घर-परिवार पर राहु की अशुभ छाया पड़ती है. जिससे आपकी परेशानियां बढ़ सकती है. घर में क्लेश का माहौल रह सकता है.

Updated on: 12 Nov 2020, 11:18 AM

नई दिल्ली:

हिन्दू धर्म के व्रत एवं त्योहार हिन्दी पंचांग की तिथियों के अनुसार ही मनाए जाते हैं. कई बार तिथियां और अंग्रेजी कैलेंडर की तारीखें एक नहीं होती हैं. कई त्योहार और पर्व तिथियों में पड़ने वाली अवधि और काल पर निर्भर करते हैं, इसलिए कई बार त्योहारों की तारीखों पर असमंजस की स्थिति पैदा हो जाती है, तो चलिए जानते है इस दिन भूलकर ना खरीदें इन सामाने को.

यह भी पढ़ें : Fact Check : 12 नवंबर या 13 नवंबर, जानें कब है धनतेरस

धनतेरस पर भूल कर भी ना खरीदें ये सामान
लोहे के सामान : ऐसी मान्यता है कि धनतेरस पर लोहे के सामान की खरीदारी करने से घर-परिवार पर राहु की अशुभ छाया पड़ती है. जिससे आपकी परेशानियां बढ़ सकती है. घर में क्लेश का माहौल रह सकता है.

शीशे की खरीदारी : इस दिन शीशे की भी खरीदारी नहीं करनी चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इससे राहु की दृष्टि आप पर बनी रहती है जिससे घरेलू परेशानियां बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें : दिवाली पर घर जा रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए, आज से चलेगी लिंक एक्सप्रेस

स्टील के बर्तन की खरीदारी : मान्यताओं के अनुसार स्टील के बर्तन की खरीदारी भी नहीं करनी चाहिए. दरअसल यह लोहा का ही एक रूप होता है. जिसकी खरीदारी करने से राहु की छाया पूरे साल आपको परेशान कर सकती है. इसके जगह आप तांबे या कांसे के बर्तन की खरीदारी सकते हैं. यह आपको लंबे समय तक लाभ देगी.

काली रंग की चीजों की खरीदारी : काला चीज पर्व में अशुभ माना गया है. ऐसे में किसी भी ऐसी सामग्री को खरीदने से बचे जो रंग में काला हो, धनतेरस, प्रगति और सौभाग्य का दिन कहलाता है. यही कारण है कि इस दिन काली रंग की चीजों की खरीदारी से परहेज करनी चाहिए.