News Nation Logo
Banner

Fact Check : 12 नवंबर या 13 नवंबर, जानें कब है धनतेरस

Dhanteras Date : हिन्दी पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्योहार होता है. इस साल कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी तिथि का प्रारंभ 12 नवंबर दिन गुरुवार को रात 09 बजकर 30 मिनट से हो रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 12 Nov 2020, 10:53:13 AM
Dhanteras 2020 Date

जानें कब है धनतेरस (Photo Credit: न्यूज नेशन )

नई दिल्ली:

Dhanteras  2020 Date : धनतेरस की तारीख को लेकर इस साल लोगों में असमंजस के हालत है. लोगों यह नहीं समझ पा रहे हैं कि धनतेरस 12 नवंबर को है या 13 नवंबर को. दरअसल हिन्दू धर्म के व्रत एवं त्योहार हिन्दी पंचांग की तिथियों के अनुसार ही मनाए जाते हैं. कई बार तिथियां और अंग्रेजी कैलेंडर की तारीखें एक नहीं होती हैं. कई त्योहार और पर्व तिथियों में पड़ने वाली अवधि और काल पर निर्भर करते हैं, इसलिए कई बार त्योहारों की तारीखों पर असमंजस की स्थिति पैदा हो जाती है.

यह भी पढ़ें : Fact Check: LPG गैस एजेंसी की मिल रही है डिस्ट्रीब्यूटरशिप, जानें सच

हिन्दी पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्योहार होता है. इस साल कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी तिथि का प्रारंभ 12 नवंबर दिन गुरुवार को रात 09 बजकर 30 मिनट से हो रहा है, जो 13 नवंबर दिन शुक्रवार को शाम 05 बजकर 59 मिनट तक है. धनतेरस की पूजा प्रदोष काल में ही श्रेष्ठ मानी जाती है, ऐसे में प्रदोष काल 13 नवंबर को प्राप्त हो रहा है. 12 नवंबर को रात्रि से ही त्रयोदशी लग रही है. 

यह भी पढ़ें : Fact Check: क्या प्रदूषण के साथ-साथ बढ़ रहा है कोरोना फैलने का खतरा?

प्रदोष काल सूर्यास्त से बाद और रात्रि से पहले का समय काल होता है. ऐसे में धनतेरस की पूजा 13 नवंबर को करना ही उत्तम है. 13 नवंबर यानि शुक्रवार को शाम 05 बजकर 28 मिनट से शाम 05 बजकर 59 मिनट तक धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त है. इस 30 मिनट की अवधि में आपको धनतेरस की पूजा कर लेनी चाहिए.

First Published : 12 Nov 2020, 10:35:26 AM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो