logo-image

Chhath Puja 2020 : सूर्य को अर्घ्य के साथ हुआ छठ पूजा का समापन

छठ पूजा का आज चौथा दिन है. व्रती सूर्योदय के समय सूर्यदेव को अर्घ्य देकर व्रत को खत्म करेंगे. इसके साथ ही चार दिन के महापर्व छठ का समापन होगा. उगते सूर्य को अर्घ्य देकर लोग अच्छे स्वास्थ्य और सुखी जीवन की कामना करेंगे और छठ का प्रसाद बांटेंगे.

Updated on: 21 Nov 2020, 08:49 AM

नई दिल्ली:

छठ पूजा का आज चौथा दिन है. व्रती सूर्योदय के समय सूर्यदेव को अर्घ्य देकर व्रत को खत्म करेंगे. इसके साथ ही चार दिन के महापर्व छठ का समापन होगा. उगते सूर्य को अर्घ्य देकर लोग अच्छे स्वास्थ्य और सुखी जीवन की कामना करेंगे और छठ का प्रसाद बांटेंगे. महापर्व छठ के अंतिम दिन सूर्य की पत्नी उषा को अर्घ्य दिया जाता है.

यह भी पढ़ें : मांझी में छठ घाट पर हर्ष फायरिंग में 5 घायल, कई घायल

उषा अर्घ्य का शुभ मुहूर्त: आज छठ पूजा के चौथे दिन सूर्योदय अर्घ्य तथा पारण 21 नवंबर को होगा. व्रती सुबह 06:49 बजे सूर्य देव को अर्घ्य देंगे तथा सूर्योस्त शाम को 05:25 बजे होगा.

यह भी पढ़ें : बिहार में सलाखों के पीछे भी आस्था भारी, जेलों में गूंज रहे छठी मैया के गीत

उषा अर्घ्य की विधि: सूर्योदय से पहले बांस की टोकरी में ठेकुआ, चावल के लड्डू और कुछ फल लिए जाते हैं सजा लें. सूप में भी फल और पूजा का सामान सजाया जाता है. लोटे में जल एवं दूध भरकर इसी से सूर्यदेव को ऊषा अर्घ्य दिया जाता है. इसके साथ ही सूप की सामग्री के साथ भक्त छठी मैया की भी पूजा अर्चना करते हैं. 

यह भी पढ़ें : डूबते सूर्य को अर्घ्‍य के साथ संझिया घाट का समापन, आज उगते सूर्य को दिया जाएगा अर्घ्‍य 

बता दें कि छठ पूजा 4 दिन तक चलती हैं. इसकी शुरुआत नहाय- खाए से होती है. दूसरा दिन खरना, तीसरा दिन डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देने का, और चौथे और अंतिम दिन उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. अर्घ्य देने के बाद छठ का व्रत रखने वाली महिलाएं सात बार परिक्रमा करती हैं और अंत में प्रसाद खाकर व्रत का पारण करती हैं.