logo-image

बिहार में सलाखों के पीछे भी आस्था भारी, जेलों में गूंज रहे छठी मैया के गीत

लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर पूरा बिहार भक्तिमय हो गया है. गांवों की पगडंडियों से लेकर शहर की सड़कों के किनारे छठ के पारंपरिक कर्णप्रिय गीत गूंज रहे हैं.

Updated on: 20 Nov 2020, 01:58 PM

पटना:

लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर पूरा बिहार भक्तिमय हो गया है. गांवों की पगडंडियों से लेकर शहर की सड़कों के किनारे छठ के पारंपरिक कर्णप्रिय गीत गूंज रहे हैं. इस बीच, राज्य के जेल की सलाखों के अंदर भी आस्था भारी पड़ा है. जेलों में भी कैदी छठ पर्व कर रहे हैं, जिस कारण जेलों के अंदर भी माहौल भक्तिमय हो गया है. जेल में मुस्लिम कैदी भी इस पर्व में बढ़-चढ़कर ना केवल हिस्सा ले रहे हैं बल्कि कई स्थानों पर मुस्लिम कैदी छठ पर्व कर भी रहे हैं.

यह भी पढ़ें: छठमय हुआ बिहार, भगवान भास्कर की भक्ति में डूबे लोग

पटना के बेउर जेल में इन दिनों छठ के पारंपरिक गीत गूंज रहे हैं. जेल में इस वर्ष 39 कैदी नियम, निष्ठा और परंपरा के साथ छठ व्रत कर रहे हैं, जिसमें 18 पुरूष और 21 महिला कैदी शामिल हैं. बेउर के सहायक जेल अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि छठव्रतियों के लिए जेल परिसर में जल कुंड बनाए गए हैं, जहां व्रती शुक्रवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अघ्र्य देंगे. उन्होंने बताया कि पूजन सामग्री के साथ प्रसाद की व्यवस्था जेल प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराया गया है.

इधर, मोतिहारी जेल में भी छठ के गीत गाए जा रहे हैं. जेल में बंद 69 बंदियों ने जेल के अंदर विधिपूर्वक छठ पर्व के दौरान गुरुवार को खरना किया. इसमें 37 महिलाएं व 32 पुरुष बंदी शामिल हैं. जेल के अंदर अस्थायी तालाब का निर्माण कराया गया है. हिदू व मुस्लिम लोगों ने मिलकर तालाब का निर्माण किया है, जिसे सजाया भी गया है. यहां कई मुस्लिम कैदी भी छठ पर्व कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Chhath Puja 2020: छठ पूजा के दूसरे दिन मनाया जा रहा खरना, जानें इसका महत्व 

महिला व पुरुष व्रतधरियों को जेल प्रशासन द्वारा नए वस्त्र भी दिए गए हैं. मोतिहारी के जेल अधीक्षक विदु कुमार ने बताया कि जेल प्रशासन द्वारा महिला व पुरुष बंदियों के लिए फल के अलावा पूजन सामग्री व वस्त्र की व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि अन्य कैदी इन व्रतधारियों की मदद में जुटे हैं. मुंगेर में भी भक्तिभाव का माहौल है. यहां छह कैदी छठ व्रत कर रहे हैं जो शुक्रवार की शाम डूबते सूर्य को अघ्र्य अर्पित करेंगे. जेल प्रशासन द्वारा छठ व्रतियों को पूजन सामग्री सहित सभी सुविधा उपलब्ध कराई गई है. गुरुवार को इन सभी कैदियों ने खरना का व्रत रखा. व्रती कैदियों ने नहाय खाय और खरना का प्रसाद जेल में बंद अन्य कैदियों और मंडल कारा के पुलिस कर्मियों के बीच वितरित किया.

जेल अधीक्षक जलज कुमार ने बताया, मंडल कारा के महिला वार्ड की कैदी नीलम देवी, गीता देवी, शांति देवी व रुक्मणि देवी और पुरुष वार्ड में बंद अजीत चौधरी व विक्की जायसवाल नामक कैदी छठ पर्व कर रहे हैं. इधर, गोपालगंज जेल में भी 20 महिलाएं और 5 पुरुष बंदी छठ पूजा कर रहे हैं. जेल प्रशासन द्वारा सूप व डाला के लिए फल व पूजन सामग्री के साथ छठ व्रती महिला एवं पुरूष बंदी को साड़ी, धोती, गंजी भी दिया गया है.

यह भी पढ़ें: VIDEO: महापर्व छठ पर अक्षरा सिंह ने गाया 'बनवले रहिह सुहाग' गाना 

जेल परिसर स्थित तालाब की साफ सफाई कराई गई, जहां व्रतधाारियों को भगवान भास्कर के अघ्र्य देने की व्यवस्था की गई है. चार दिनों के इस पर्व की बुधवार को नहाय-खाय के साथ विधिवत शुरूआत हो गई. गुरुवार को व्रत करने वाले खीर-रोटी का भोग लगाकर खरना किया. शुक्रवार को अस्ताचलगामी सूर्य व शनिवार को उदीयमान भगवान भास्कर को अघ्र्य देने के बाद पारण के साथ महापर्व छठ पर्व संपन्न हो जाएगा.