logo-image

Chanakya Niti: इन लोगों पर कभी नहीं करें भरोसा, मुसीबत में फंस सकता है जीवन

आचार्य चाणक्य की नीति बहुत कठोर मानी जाती है लेकिन वो हमेशा जीवन की सच्चाई लिखा करते थे. चाणक्य नीति व्यक्ति को सफल बनाने में भी बहुत मददगार होती है. हर व्यक्ति को इन नीतियों को अपने जीवन में लागू करना चाहिए.

Updated on: 15 Apr 2021, 08:29 AM

नई दिल्ली:

आचार्य चाणक्य की नीति बहुत कठोर मानी जाती है लेकिन वो हमेशा जीवन की सच्चाई लिखा करते थे. चाणक्य नीति व्यक्ति को सफल बनाने में भी बहुत मददगार होती है. हर व्यक्ति को इन नीतियों को अपने जीवन में लागू करना चाहिए. चाणक्य की नीतियां जीवन के रास्ते में बहुत मददगार साबित होती है. हालांकि इन द्वारा लिखे गए कई विचारों का कई लोग विरोध भी करते हैं. लेकिन आचार्य चाणक्य ही थे जिन्होंने चन्द्रगुप्त मौर्य को राजा बनाकर सिंहासन पर विराजित करवाया था. आचार्य चाणक्य एक महान राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ थे. यहीं वजह है कि चाणक्य की नीतियों को लोग अपनाकर अपने जीवन को आसान और सफल बनाते हैं.

चाणक्य ने अपने नीति के जरीए बताया है कि  अस्त्रधारी लोग, दुष्ट आचरण वाली स्त्री, ताकतवार लोग और नाखून और सींग वाले  जानवर पर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए. आचार्य के मुताबिक, इनपर विश्वास करने से व्यक्ति की जान भी मुसीबत में फंस सकती हैं. 

और पढ़ें: Chanakya Niti: चाणक्य नीति की इन 10 बातों को अपनाएं, जीवन में कभी नहीं होगी हार

1. ताकतवर राज घराने के लोग

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि ताकतवार राज घराने वाले लोगों से न कोई बैर रखना चाहिए और न ही ज्यादा मित्रता. इस तरह के लोगों की दुश्मनी तो भारी पड़ती है साथ ही अधिक मित्रता होना भी हानि पहुंचाता हैं. ऐसे लोग समय आने पर अपनी शक्ति दिखाते हुए आपका नुकसारन कर सकते हैं, इसलिए ऐसे लोगों पर विश्वास नहीं करना चाहिए.

2. दुष्ट आचरण वाली स्त्री

 चाणक्य के मुताबिक,  दुष्ट आचरण वाली स्त्री पर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए. ऐसी स्त्रियां समय आने पर अहित कर सकती हैं, जिसके कारण आपका जीवन संकट में आ सकता हैं.

3. वेग के साथ बहती नदी पर

चाणक्य कहते हैं कि नदी पार करते समय गहराई और वेग का अंदाजा लगाना मुश्किल होता है, इसलिए कभी नदी में इन बातों का पता लगाए बिना कभी नहीं उतरना चाहिए. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपकी जान संकट में आ सकता है.

4. अस्त्र वाले लोगों से

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिसके पास अस्त्र-शस्त्र हो, ऐसे व्यक्ति पर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए. ऐसे लोगों क्रोध में आकर आपको हानि पहुंचा सकते हैं. इसलिए ऐसे लोगों से हमेशा सावधान रहें.