logo-image

Chaitra Navratri 2021: व्रत के दौरान क्या खाएं जिससे न आए कमजोरी?

Chaitra Navratri 2021: नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों को पूजा जाता है. भक्त इन पावन 9 दिनों में माता की अर्चना के साथ व्रत भी रखते हैं.

Updated on: 09 Apr 2021, 02:56 PM

highlights

खाली पेट रहने से पेट में गैस बन जाती है.

व्रत के दौरान खाए जाने वाले फलहार में ऐसे फल और सब्जियों को शामिल करें जिसके सेवन से खाने से शरीर को डीहाइड्रेट (Dehydrate) होने से बचाया जा सकता है. 

नई दिल्ली:

Chaitra Navratri 2021: चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) 13 अप्रैल 2021 से शुरू हो रही है. नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों को पूजा जाता है. भक्त इन पावन 9 दिनों में माता की अर्चना के साथ व्रत भी रखते हैं. कई लोग व्रत के दौरान मिश्रू के कुछ दानों का सेवन करते हैं. कुछ लोग निर्जल उपवास रखते हैं. कुछ लोग सिर्फ फल ही खाते हैं. हम आपको बताएंगे कि व्रत में आप और क्या खा सकते हैं जिससे शरीर में पानी की कमी न हो. खाली पेट रहने से पेट में गैस बन जाती है. ऐसे में जरूरी है कि पेट में गैस और गर्मी न बने. व्रत के दौरान खाए जाने वाले फलहार में ऐसे फल और सब्जियों को शामिल करें जिसके सेवन से खाने से शरीर को डीहाइड्रेट (Dehydrate) होने से बचाया जा सकता है. 

व्रत में करें इन चीजों का सेवन-

सिंघाड़े
आप व्रत में सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं. बाजार में सिंघाड़े का आटा भी मिलता है. जिसका आप हलवा ना सकते हैं या पूड़ी भी बना सकते हैं. आप इसे उबाल कर या कच्चा भी खा सकते हैं. सिघांडे में भरपूर मात्रा में विटामिन बी (Vitamin B) और विटामिन सी (Vitamin B), कैल्शियम (Calcium) आयरन (Iron), , मैग्नीशियम (Magnesium) और प्रोटीन (Protien) मौजूद हैं. 

कच्चा केला
इसका सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. आप कच्चे केले का हलवा या टिक्की बना सकते हैं. 

लस्सी पीने के अनेक फायदे हैं- गर्मी को मात देगी स्वाद और गुणों से भरपूर लस्सी, ये रही रेसिपी

फल और सब्जियां
आप खीरा, खरबूज, ककड़ी, तरबूज और टमाटर का सेवन भी कर सकते हैं.

शकरकंद 
इसमें पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम मौजूद हैं. इसे इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए भी थाया जा सकता है. आप शकरकंद को उबाल कर, हलवा बना कर या सलाद की तरह भी खा सकते हैं.

इसके बारे में शायद ही पहले सुना हो- केले की बर्फी बनाना सीख लीजिए, Banana Shake भूल जाएंगे

लौकी
लौकी गैस और कब्ज की समस्या को दूर रखती है. लौकी का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद रहता है. व्रत के दौरान आप लौकी की सब्जी या लौकी का हलवा बनाकर खा सकते हैं. 

(Disclaimer: दी गई जानकारी की News Nation पुष्टि नहीं करता है. डाक्टर्स से संपर्क जरूर करें.)