logo-image

Cat Auspicious and Inauspicious Indications: त्रिगुण श्राप का संकेत है बिल्ली का घर में आना, केवल इस रूप में दिखना होता है शुभ

धर्म शास्त्र के अनुसार, बिल्ली मां लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी का वाहन है. अलक्ष्मी दरिद्रता की देवी मानिजाती हैं. अलक्ष्मी को राहु ग्रह के आधीन माना गया है. बिल्ली को पितरों का रूप भी माना जाता है.

Updated on: 17 Apr 2022, 10:08 AM

नई दिल्ली :

Cat in House Good Luck Sign: हिंदू धर्म में कई तरह के जानवरों को महत्वपूर्ण बताया गया है. खासतौर पर गाय, कुत्‍ता, बिल्‍ली, कबूतर आदि का उल्लेख आपको कई धार्मिक कहानियों में मिल जाएगा. कुछ जानवरों को हिंदू देवी-देवता की सवारी भी बताया गया है. इन जानवरों से जुड़े शुभ और अशुभ संकेतों के विषय में भी बहुत सारी बातें प्रचलित हैं. विशेषतौर पर बिल्‍ली को लेकर बहुत सारे मिथक और अंधविश्वास हैं. बिल्ली को लेकर अक्सर शुभ और अशुभ जैसे सवाल उठते रहते हैं. बता दें कि, धर्म शास्त्र के अनुसार, बिल्ली मां लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी का वाहन है. अलक्ष्मी दरिद्रता की देवी मानिजाती हैं. अलक्ष्मी को राहु ग्रह के आधीन माना गया है. बिल्ली को पितरों का रूप भी माना जाता है. ऐसे में बिल्ली का घर में आना व्यक्ति के जीवन में त्रिगुण श्राप- अलक्ष्मी, राहु और पितरों के तीव्र कोप का संकेत देता है.  

यह भी पढ़ें: Kuber Chalisa: आज पढ़ेंगे धन देवता कुबेर जी की ये चालीसा, धन की नहीं होगी कमी और मिलेगी सफलता

बिल्ली को काली शक्ति का प्रतीक भी माना जाता है. वास्‍तु शास्‍त्र में बिल्लियों को नकारात्मक ऊर्जा का स्रोत भी कहा गया है. लेकिन ऐसा नहीं है बिल्ली से जुड़े सभी संकेत अशुभ होते हैं. कई ऐसे संकेत भी हैं जो बेहद शुभ होते हैं और घर में संपन्नता लाते हैं. 

बिल्ली के अशुभ संकेत 
- नारद पुराण के अनुसार बिल्ली के घर में बार-बार आने को अच्‍छा नहीं माना गया है. 
-  शास्त्रों के मुताबिक बिल्ली का घर में रखा दूध पी जाना या फिर उसमें मुंह मार देना धन हानि का संकेत होता है. 
- बिल्ली का घर में मल त्याग करना अनहोनी की संभावना को बढ़ाता है. 

लेकिन इसके विपरीत, दक्षिण की परंपराओं में बिल्ली को शुभ माना गया है. दक्षिण सभ्यता की ओर बिल्‍ली को बुरी शक्तियों से व्यक्ति की रक्षा करने वाला बताया गया है. इसके प्रतीक के तौर पर कर्नाटक के मांड्या जिले से 30 किलोमीटर दूर बेक्का लेले गांव में बिल्ली का एक मंदिर बना हुआ है. यहां 1000 वर्षो से भी पहले की एक परंपरा के तौर पर बिल्लियों की पूजा की जाती है. यहां बिल्ली को देवी मंगम्मा का अवतार माना जाता है. 

वहीं, विदेशों में, खासतौर पर चीन और जापान में बिल्ली को शुभ प्रतीक माना जाता है. फेंगशुई में भी बिल्ली को घर में रखना शुभ बताया गया है. ऐसा कहा जाता है कि सफेद बिल्ली पालने से आर्थिक स्थितियां सुधरती हैं. इसलिए फेंगशुई में विश्वास करने वाले लोग अपने घरों में सफेद बिल्ली को पालते हैं.

यह भी पढ़ें: Raviwar Special Upay: रविवार को करें ये अचूक उपाय, जीवन में आ रहीं रुकावटें और आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएं

बिल्ली का रास्ता काटना
बिल्ली के रास्ता काटने को भी कई लोग अशुभ मानते हैं. मगर क्‍या आपको पता है कि जब बिल्ली बाईं से दाईं ओर रास्ता काटती है, तब ही अशुभ होता है. अगर बिल्ली केवल रास्ते में नजर आ जाए या फिर किसी और दिशा से रास्ते को काटती है या फिर आपके पीछे से गुजर जाती है, तो यह स्थितियां अशुभ नहीं होती हैं.

घर में सफेद बिल्ली का आना
आम तौर पर ऐसा कम ही होता है, मगर यदि आपके घर में एकदम सफेद बिल्ली आती है, तो इसे आप शुभ प्रतीक मान सकती हैं क्योंकि सफेद बिल्ली अपने साथ शुभ समाचार भी लाती है. सफेद बिल्ली के आगमन से घर की सभी नकारात्मक ऊर्जाएं भी समाप्त हो जाती हैं.

काली बिल्ली का घर में आना
शास्त्रों में काली बिल्ली को बहुत ही अशुभ माना गया है. ऐसा कहा गया है कि काली बिल्ली काली शक्तियों का प्रतीक होती है. काली बिल्ली मार्ग काट जाए तो अपशकुन होता है, वहीं काली बिल्‍ली आपसे टकरा जाए या आप पर हमला करे तो यह व्यक्ति के जीवन में संकट आने का प्रतीक होता है. घर में काली बिल्ली का होना भूत-प्रेत के होने का संकेत भी माना गया है.

सपने में बिल्ली देखना शुभ या अशुभ
सपने में बिल्ली दिखना अशुभ संकेत है. ऐसा माना गया है कि यदि सपने में आपको बिल्ली नजर आती है, तो आपको निकट भविष्य में कोई भी बड़ा नुकसान हो सकता है. आपको धन हानि हो सकती है, आपके खर्चे बढ़ सकते हैं, आपकी या परिवार में किसी की सेहत खराब हो सकती है. मगर आप यदि सपने में काली बिल्ली देखते हैं तो आपको धन लाभ होता है, हां यदि काली बिल्ली आप पर हमला कर रही है, तो यह अशुभ संकेत है. अगर आप सपने में सफेद बिल्ली देखते हैं, तो यह संकेत है कि जल्‍दी ही आपका बुरा समय खत्म होने वाला है.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips Sleeping Direction: सोते समय रखेंगे इन बातों का ध्यान, बढ़ेगा रुपया-पैसा और मान-सम्मान

सुबह सुबह बिल्ली के दर्शन होना
सुबह-सुबह अगर आपको बिल्ली दिख, जाए तो यह संकेत है कि आज आपके घर में कोई मेहमान आने वाला है या फिर आप किसी मित्र से मिलने वाले हैं. अगर किसी विद्यार्थी को सुबह-सुबह बिल्ली नजर आ जाए तो, उसे अध्ययन या फिर किसी प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त होती है.

घर में बिल्ली के बच्चे पैदा होना
अगर आपके घर में बिल्ली ने बच्चे दिए हैं, तो यह संकेत है कि जल्द ही आपके घर में कोई शुभ काम होने वाला है या शुभ समाचार आने वाला है. इस बात का ध्यान रखें कि बिल्ली के बच्चों को हाथ न लगाएं और न ही उन्हें कोई हानि पहुंचाएं.