logo-image

Moonga Ratna Benefits For Manglik Dosh: मांगलिक दोष के कारण शादी होने में आ रही है बाधा, इस रत्न को पहनकर देखें कमाल का फायदा

ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार मूंगा रत्न (moonga ratna benefit) को धारण करने से मानसिक, शारीरिक समस्याओं और अन्य बाधाओं से मुक्ति मिल जाती है. तो, चलिए आपको मूंगा रत्न को धारण करने के फायदों (manglik dosh nivaran before marriage) के बारे में बताते हैं.

Updated on: 11 May 2022, 02:06 PM

नई दिल्ली:

कुंडली में जब कभी भी ग्रहों (manglik dosh) की दशा ठीक से नहीं चल रही होती तो, लोग रत्नों का सहारा लेते हैं. खास तौर से कुंडली में अगर मांगलिक दोष हो तो, शादियों में दिक्कत आने लगती है. ऐसे में कुंडली में मांगलिक दोष के प्रभाव को कम करने के लिए मूंगा रत्न काफी प्रभावी माना जाता है. कुंडली में मंगल के प्रभाव को सकारात्मक करने के लिए मूंगा को धारण (coral moonga gemstone benefits) करना अहम माना गया है. ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार मूंगा रत्न को धारण करने से मानसिक, शारीरिक समस्याओं और अन्य बाधाओं से मुक्ति मिल जाती है. तो, चलिए आपको मूंगा रत्न को धारण करने के फायदों (manglik dosh nivaran before marriage) के बारे में बताते हैं.       

यह भी पढ़े : Puja Path Rules: पूजा-पाठ के दौरान रखें इन विशेष नियमों का ध्यान, मनोकामनाएं होंगी पूरी और मिलेगा लाभ

मूंगा रत्न का फायदा  
ज्योतिष शास्त्र में सलाह दी गई है कि अगर किसी की कुंडली में मांगलिक दोष होता है. वे ज्योतिषाचार्यों की सलाह के मुताबिक रत्ती का मूंगा धारण कर सकते हैं. मूंगा धारण करने से मंगल दोष शांत हो जाता है और मांगलिक व्यक्ति की शादी की संभावनाएं बनने लगती हैं. जिससे उसका विवाह सकुशल संपन्न हो जाता है. मूंगा को धारण करने से अपयश, आपदाओं और दुर्घटनाओं से भी मुक्ति (moonga stone benefits) मिल जाती है.    

यह भी पढ़े : Grah Shanti Upay: सोने से पहले तकिए के नीचे रखेंगे ये चीजें, चमक जाएंगे आपकी किस्मत के सितारे

मूंगा ऐसे धारण करें 
कुंडली में मांगलिक दोष के निवारण के लिए तांबे या फिर सोने की अंगूठी में इसे धारण करना शुभ माना गया है. इसे धारण करने की एक खास विधि होती है. मूंगा धारण करने से पहले, मूंगा को लाकर सोमवार की रात को दूध और गंगाजल मिले हुए मिश्रण में डाल दें. फिर, मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने के बाद इसे साफ करके तर्जनी या फिर अनामिका ऊंगुली (how to wear moonga) में पहन लें.