logo-image
लोकसभा चुनाव

Auspicious Paintings For Home: घर में इन तस्वीरों को लगाना जगा सकता है आपका सोया हुआ भाग्य, प्रभावशाली बन जाता है व्यक्तित्व

Auspicious Pantings For Home: ज्योतिष और वास्तु दोनों ही शास्त्रों में घर में लगाई जाने वाली पेंटिंग्स को अत्यंत शुभ माना गया है. इसलिए पेंटिंग्स लगाते वक्त कुछ विशेष सावधानियां बरतने की बात कही जाती है.

Updated on: 12 Aug 2022, 04:46 PM

नई दिल्ली :

Auspicious Pantings For Home: आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें घर में पेंटिंग्स लगाने का बेहद शौक होगा. पेंटिंग्स न सिर्फ घर को खूबसूरत बनाने में मदद करती हैं बल्कि वास्तु दोष को दूर करने में भी सहायक हैं. इतना ही नहीं, शुभ पेंटिंग्स घर की उन्नति के रास्ते भी खोल देती हैं. ज्योतिष और वास्तु दोनों ही शास्त्रों में घर में लगाई जाने वाली पेंटिंग्स को अत्यंत शुभ माना गया है. इसलिए पेंटिंग्स लगाते वक्त कुछ विशेष सावधानियां बरतने की बात कही जाती है. घर में तस्वीर लगाते वक्त इस बात का ख्याल हमेशा रखना चाहिए कि उसका आपके जीवन और मन पर सकारात्मक असर हो और साथ ही घर में मौजूद नकारात्मकता दूर हो जाए. ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन सी पेंटिंग्स को लगाना घर में पॉजिटिव एनर्जी क्रिएट करता है और घर में हर प्रकार से प्रगति के मार्ग प्रशस्त होते हैं.  

यह भी पढ़ें: Kajari Teej 2022 Vrat Paran Samay: हर अशुभ प्रभाव से पतियों की रक्षा करता है 'कजरी तीज व्रत', जानें पारण का सही समय और तरीका

- अगर आप घर में कोई तस्वीर लगाने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आप राधा कृष्ण की तस्वीर का चयन कर सकते हैं. राधा कृष्ण की तस्वीर लगाना आपके शादीशुदा जीवन में और मिठास घोल देगा. राधा कृष्ण की तस्वीर के शुभ प्रभाव से न सिर्फ पति पत्नी के बीच आपसी प्रेम बढ़ता है बल्कि रिश्ते में भी एक नई सी मजबूती आती है. ध्यान रहे कि राधा कृष्ण की तस्वीर सिर्फ अपने बेडरूम में लगाएं और उस जगह पर लगाएं जहां से आपकी सीधी नजर उस पर पड़ रही हो. वहीं, आप राधा कृष्ण की पेंटिंग के सामने पति पत्नी अपनी फोटो लगाएं तो ये और भी शुभ होता है. 

- माना जाता है कि अगर ड्राइंग रूम या स्टडी रूम में दोड़ते हुए 7 घोड़ों की तस्वीर लगाईं जाए तो ये शुभता का संकेत देती है. इस तरह की पेंटिंग के प्रभाव से न सिर्फ व्यक्ति का दिमाग तेज चलने लगता है बल्कि उसकी स्मरण शक्ति भी तीव्र हो जाती है. ऐसी पेंटिंग लाइफ में सक्सेस का रास्ता भी खोलती है. ऐसे में आप 7 घोड़ों की दौड़ती हुई पेंटिंग को आप ऑफिस में भी लगा सकते हैं. ध्यान रहे कि इस पेंटिंग को अगर घर में लगा रहे हैं तो घोड़ों का मुख घर के अंदर हो और पेंटिंग पूर्व या दक्षिण दिशा में लगी हो.

- पानी की तस्वीर लगाना भी अच्छा मन जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, किसी झरने या बहती नदी की पेंटिंग घर में आ रही परेशानियों को काट देती है. और जो परेशानियां पहले से मौजूद हैं उन्हें भी घर के बाहर बहा ले जाती है. पानी की तस्वीर न सिर्फ घर की उन्नति बल्कि व्यक्तिगत तरक्की में भी सहायक होती है.

यह भी पढ़ें: Kajari Teej 2022 Tithi aur Shubh Muhurt: पति की सलामती और परिवार का सुख देने आ रही है 'कजरी तीज', जानें शुभ मुहूर्त

- माना जाता है कि जिस घर में मछलियों की कलरफुल पेंटिंग पूर्व, उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में लगी हो उस घर में पैसा चुम्बक की तरह खिचा चला आता है. साथ ही, मां लक्ष्मी का भी वास होता है. आर्थिक तंगी दूर हो जाती है और दरिद्रता से छुटकारा मिल जाता है. 

- घर में फैमिली फोटो तो आप में से अधिकतर लोगों के यहां होगी ही. अगर नहीं है तो तुरंत लगा लें, क्योंकि फैमिली फोटो घर में होने वाले कलेश या बार बार उठते कलह को नष्ट कर देती और परिवार में आपसी प्रेम का संचार करती है. ध्यान रखने वाली बात ये है कि घर की जिस दीवार पर फैमिली फोटो लगी हो वहां कोई और तस्वीर लगाने से बचना चाहिए.