logo-image

Significance Of Bell In Temple: मंदिर में बजाई जाने वाली घंटी स्वास्थ्य के लिए भी है फायदेमंद, जानें इसके पीछे का वैज्ञानिक और धार्मिक कारण

मंदिर में घंटी बजाने के पीछे एक वैज्ञानिक (scientific reason of bell sound) पहलू छिपा है. वहीं दूसरी तरफ ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंदिर में घंटी (significance of ghanti sound) बजाने को बहुत खास माना गया है.

Updated on: 01 Jun 2022, 12:35 PM

नई दिल्ली:

अक्सर आपने देखा होगा कि मंदिर में प्रवेश करते ही घंटी बजाई जाती है. भगवान की पूजा से पहले घंटी बजाने की परंपरा प्राचीन समय से चली आ रही है. घरों में भी पूजा करते समय घंटी जरूर बजाई जाती है. वहीं आरती करते वक्त भी घरों में घंटी बजाई जाती है. वैसे तो हिंदू धर्म में ये एक आस्था का विषय है. जिसमें कुछ लोगों का मानना है कि घंटी की आवाज से आत्मिक शांति का अनुभव होता है. जहां एक तरफ घंटी बजाने के पीछे एक वैज्ञानिक पहलू छिपा है. वहीं दूसरी तरफ ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंदिर में घंटी (significance of ghanti sound) बजाने को बहुत खास माना गया है. तो, चलिए आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं.  

यह भी पढ़े : Chanakya Niti: इन जगहों पर होती है पैसों की बारिश, मां लक्ष्मी हमेशा करती हैं वास

देवी-देवताओं को पसंद होता है संगीत

सनातन धर्म के शास्त्रों के मुताबिक, देवी-देवताओं को संगीत बहुत पसंद आता रहा है. डमरू, घंटा, शंख, वीणा जैसे वाद्य यंत्र हम विभिन्न तस्वीरों में देखते हैं. घंटी भी ऐसा ही एक वाद्य यंत्र माना जाता है. इसे बजाने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और मनचाही मुराद पूरी करते हैं. अगर स्कंद पुराण की बात की जाए तो उसमें बताया गया है कि घंटी (Temple Bell) की ध्वनि से 'ॐ' की ध्वनि उत्पन्न होती है जो मन-मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होती है. माना जाता है कि ॐ के उच्चारण से भगवान प्रसन्न (religious significance of bell) होते हैं. 

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Roti: थाली में न परोसें गिनकर इतनी रोटियां, परिवार में बढ़ता है कलेश

विषाणु और सूक्ष्म जीवाणु नष्ट हो जाते हैं

घंटी बजाने के वैज्ञानिक महत्व के बारे में बात की जाए तो बता दें कि इस पर कई वैज्ञानिकों ने रिसर्च की है. इसके मुताबिक, जब घंटी बजाई जाती है तो उसकी आवाज़ से वातावरण में कंपन उत्पन्न होता है. जिससे विशेष प्रकार की तरंगे निकलती हैं. ये तरंगे वायुमंडल में उपस्थित हानिकारक सूक्ष्म जीवों और विषाणुओं को नष्ट कर देती हैं. घंटी की आवाज से वातावरण की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. चिकित्सा विज्ञान के अनुसार घंटी की ध्वनि से व्यक्ति के मन, मस्तिष्क और शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है. इससे पर्यावरण शुद्ध होता है और लोग लंबे वक्त तक फिट (scientific significance of bell) रहते हैं.  

यह भी पढ़े : Samudrik Shastra Nose Shape Meaning: नाक की है अगर ऐसी बनावट, होते हैं बेहद मजाकिया और रोमांटिक

7 सेकेंड तक गूंजती रहती है घंटी

कई रिसर्च से ये भी पता चला है कि मंदिरों की घंटी से निकलने वाली ध्वनि करीब 7 सेकेंड तक गूंजती रहती है. उसकी ये गूंज तन और मन को गहरी शांति प्रदान करती है. इससे मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इसके साथ ही नकारात्मक प्रभाव भी कुछ समय के लिए खत्म हो जाते हैं. मंदिर की घंटी की गूंज मन में उत्साह और खुशी का संचार (temple bell significance) करती है.