logo-image

Samudrik Shastra Nose Shape Meaning: नाक की है अगर ऐसी बनावट, होते हैं बेहद मजाकिया और रोमांटिक

सामुद्रिक शास्त्र (samudrik shastra) में शरीर के विभिन्न अंगों के साथ ही नाक की बनावट (meaning of nose shape) पर भी बात की गई है. मनुष्य की सुंदरता में नाक का खास महत्व होता है. वहीं व्यक्ति की नाक उसके स्वभाव के बारे में भी बताती है.

Updated on: 31 May 2022, 12:36 PM

नई दिल्ली:

ज्योतिष शास्त्र (jyotish shastra) में लोगों की जन्मकुंडली में स्थित ग्रहों और नक्षत्रों का विश्लेषण करके उनके व्यक्तित्व के बारे में पता लगाया जा सकता है. सामुद्रिक शास्त्र (Samudrik Shastra) एक ऐसा प्राचीन शास्त्र है जिसकी मदद से हम किसी भी व्यक्ति के शरीर के अंगों की बनावट (nose shape meaning) को देखकर उसके गुण, स्वभाव एवं भाग्य का आंकलन कर सकते हैं. इस ग्रंथ की रचना ऋषि समुद्र ने की थी इसलिए इसे समुद्र शास्त्र भी कहा जाता है. 

यह भी पढ़े : Snakes In Dream Meaning: सपने में इस तरह से दिखते हैं सांप, धन की होती है प्राप्ति और खुल जाते हैं किस्मत के द्वार

इस शास्त्र में बिल्कुल सटीक विश्लेषण किया जाता है. इसमें शरीर के विभिन्न अंगों के साथ ही नाक की बनावट (meaning of nose shape) पर भी बात की गई है. मनुष्य की सुंदरता में नाक का खास महत्व होता है. वहीं व्यक्ति की नाक उसके स्वभाव के बारे में भी बताती है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि सामुद्रिक शास्त्र (nose size and personality) क्या कहता है. 

यह भी पढ़े : Bad Habits Destroy Fortune: इन बुरी आदतों को जल्दी दें छोड़, समाज में बढ़ाती है बदनामी और मां लक्ष्मी लेती हैं मुंह मोड़

दबी हुए नाक के लोग 
दबी हुई नाक वाले लोग बहुत संवेदनशील और भावुक होते हैं. ये उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं. माना जाता है कि ऐसी नाक वाले लोग ईमानदार होते हैं. ये जीवन को लेकर खुले विचार रखते हैं. इन्हें किसी भी तरह की बंदिश पसंद नहीं होती है. अक्सर देखा जाता है कि लोग धन को लेकर परेशान रहते हैं और इनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं रहती है. इसके साथ ही ये लोग पूजा- पाठ करने (clogged nose people) वाले होते हैं.  

लम्बी नाक वाले लोग 
सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की नाक लंबी होती है. वे लोग बहुत ही आकर्षण व्यक्तित्व वाले और साथ ही बहुत भाग्यशाली होते हैं और जीवन में बहुत कुछ हासिल करते हैं. ऐसे लोगों का व्यवहार बहुत अच्छा होता है. ये लोग नेक दिल होने के साथ-साथ व्यवहारिक होते हैं. इन लोगों को मौज-मस्ती करना काफी पसंद होता है. इन्हें पारिवारिक संबंधों में कम रुचि होती है. ये धर्म के मार्ग (long nose people) पर चलते हैं.   

यह भी पढ़े : June Month 2022 Vrat and Festival List: जून के महीने में पड़ेंगे ये प्रमुख व्रत और त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

मोटी नाक वाले लोग 
सामुद्रिक शास्त्र में मोटी नाक वाले लोग व्यवहार से रोमांटिक होते हैं. अक्सर इस तरह की नाक वाले लोगों को लव मैरिज करना पसंद होता है. मोटी नाक वाले लोग शब्दों के जाल बिछाने में काफी माहिर होते हैं. ये लोग समाज में काफी सम्मान प्राप्त करते हैं. ये लोग बेहद खुशमिजाज होते हैं. इन्हें समाज की बातों से फर्क नहीं पड़ता है. इन लोगों के पास बहुत पैसा होता है. ये लोग मजाकिया (thick nose people) भी होते हैं. 

पतली नाक वाले लोग
ऐसी नाक वाले लोग बहुत घमंडी और स्वाभिमानी होते हैं. माना जाता है कि पतली नाक वालों को गुस्सा बहुत आता है. ऐसे लोग जीवन में कामयाबी पाने के साथ-साथ गुस्सैल होते चले जाते हैं. ये समय आने पर अपने विचारों में परिवर्तन लाते रहते हैं. इसके साथ ही ये लोग काम को अपने अनुसार करते हैं ये लोग अंदर से कोमल होते हैं. लेकिन लोग इनको समझ नहीं (thin nose people) पाते है.