logo-image

Bad Habits Destroy Fortune: इन बुरी आदतों को जल्दी दें छोड़, समाज में बढ़ाती है बदनामी और मां लक्ष्मी लेती हैं मुंह मोड़

हर बुरे परिणाम के पीछे केवल भाग्य ही नहीं होता बल्कि हमारी बुरी आदतों (bad habits destroy confidence) का भी दोष होता है. शास्त्रों में ऐसी ही कुछ बुरी आदतों (bad habits destroy fortune) के बारे में विस्तार से बताया गया है.

Updated on: 31 May 2022, 09:19 AM

नई दिल्ली:

लोगों के जीवन में जब भी कुछ बुरा (bad habits destroy fortune) होता है. तो, वे सबसे पहले अपनी किस्मत को कोसता है. जबकि हर बुरे परिणाम के पीछे केवल भाग्य ही नहीं होता बल्कि हमारी बुरी आदतों (mistakes in house) का भी दोष होता है. शास्त्रों में ऐसी ही कुछ बुरी आदतों के बारे में विस्तार से बताया गया है. जो निश्चित तौर पर हमारे भाग्य के खेल को बिगाड़कर रख देती हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वे बुरी आदतें कौन-सी हैं.  

यह भी पढ़े : June Month 2022 Vrat and Festival List: जून के महीने में पड़ेंगे ये प्रमुख व्रत और त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

बिखरी हुई रसोई 
अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों की रसोई बहुत ज्यादा फैली और बिखरी हुई रहती है. रसोई में बर्तन या मसाले के डिब्बों को यूं ही फैलाकर नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से लोगों को पैसों का अनावश्यक नुकसान उठाना पड़ता है. घर में खर्चे बढ़ते जाते हैं और हाथ में पैसा नहीं (kitchen mistakes) रुकता है.   

नाखून चबाना 
अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को नाखून चबाने की बड़ी बुरी आदत होती है. ज्योतिषविद की मानें तो नाखून चबाने से हमारी कुंडली में सर्य कमजोर होता है, जिससे हमें अपयश की प्राप्ति होती है. यानी समाज में बदनामी (habits destroy your motivation) का स्तर बढ़ता है. 

यह भी पढ़े : Rambha Teej 2022: रंभा तृतीया पर अप्सरा रंभा की पूजा से मिलेगा सौभग्य और सुंदरता का दिव्य वरदान

बिखरे हुए जूते-चप्पल
घर में जो लोग जूते-चप्पल बिखेरकर रखते हैं. उनके लिए बता दें कि ऐसा करने से भी हमारे भाग्य पर बुरा असर होता है. ऐसा करने से जीवन में बेबुनियादी भागदौड़ बढ़ जाती है. जिस काम के लिए ऐसी भागदौड़ की जाती है. उनमें भी इंसान को सफलता मिलना मुश्किल (scattered slippers) हो जाता है.   

पैर घसीटकर चलना 
कुछ लोगों को पैर घसीटकर चलने की बुरी आदत होती है. ऐसा करने से हमारी शादी-शुदा जिंदगी पर गहरा असर पड़ता है. इससे वैवाहिक जीवन में बेवजह की तू-तू मैं-मैं बढ़ती है. इसलिए हमेशा पैर उठाकर चलने की कोशिश करनी चाहिए. 

यह भी पढ़े : Vat Savitri Vrat 2022 Dos and Donts: 'वट सावित्री व्रत' में इन बातों को नजरअंदाज करना ला सकता है पति को मौत के करीब

घर के आस-पास गंदगी 
कई ज्योतिषविदों का कहना है कि घर में या घर के आस-पास गंदगी फैलाने से कुंडली में बन रहे शुभ योग भंग हो जाते हैं. इस तरह गंदगी फैलाकर रखने से जीवन की शुभता नष्ट हो जाती है. इसलिए जीवन में सुख और संपन्नता को कायम रखने के लिए बहुत सारी कोशिशें करनी पड़ती है. जिसमें घर की स्वच्छता भी शामिल होती है.   

झूठ बोलना
शास्त्रों के अनुसार झूठ बोलना सबसे बुरी आदतों में से एक है. इसलिए, झूठ बोलने से बचना चाहिए. झूठ बोलने वाले लोगों को कहीं भी मान-सम्मान नहीं मिलता है. ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी की भी कृपा प्राप्त नहीं होती है.