logo-image

Lok Sabha Election: OBC वोटर पर BJP की नजर, इस अभियान से बनाएगी पैठ

Lok Sabha Election 2024 and Assembly Elections 2023 : 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) और इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly Election 2023) में पार्टी की जीत को पक्का करने के लिए BJP एक नए अभियान की शुरुआत करने जा रही है.

Updated on: 07 Jan 2023, 09:50 PM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024 and Assembly Elections 2023 : 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) और इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly Election 2023) में पार्टी की जीत को पक्का करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) एक नए अभियान की शुरुआत करने जा रही है. ओबीसी वोटरों को लुभाने के लिए भाजपा (BJP) ने गांव गांव चलो, घर घर चलो यात्रा अभियान शुरू करने की तैयारी की है. मार्च से शुरू होने वाले इस अभियान को भाजपा पहले विधानसभा चुनावों में आजमाने जा रही है.

यह भी पढ़ें : Weather Update: दिल्ली-NCR में डबल अटैक, शीतलहर के साथ प्रदूषण का खतरा बढ़ा, जानें कब कम होगी सर्दी

देश के सबसे बड़े मतदाता तबके यानी पिछड़े वर्ग में पैठ बढ़ाने और वोट प्रतिशत को बढ़ाकर 2024 के लोकसभा चुनाव को जीतने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने बड़ी तैयारी की है. इसके लिए पार्टी ने मार्च महीने से खास अभियान गांव गांव चलो घर घर चलो को चलने का फैसला किया है. भाजपा अपने इस अभियान के तहत पिछड़े समाज के मतदाताओं के घर घर तक पहुंच कर उनको पार्टी से जोड़ने का प्रयास करेगी. हालांकि, इसका प्रयोग पहले बीजेपी इस साल होने वाले नौ राज्यों के विधानसभा चुनाव में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर करेगी और आगे 2024 तक चलती रहेगी.

भाजपा के प्रवक्ता प्रेम शुक्ल ने कहा कि चुनाव चाहे कोई भी हो बीजेपी नए नए एक्सपेरिमेंट करती रहती है. बीजेपी ने इस बार के गुजरात विधानसभा चुनाव में कई प्रयोग किए और सफलता मिलने के बाद अब पार्टी देश के सबसे बड़े मतदाता तबके यानी पिछड़े वर्ग में पैठ बढ़ाने के लिए नए प्रयोग में जुट गई है. हालांकि, बीजेपी की चुनौती पिछड़े वर्ग के अलग-अलग जातीय समूहों को साधने की है और अब इस गांव गांव चलो, घर घर चलो यात्रा अभियान से सभी तबकों तक पहुंच बना कर 2024 में नया इतिहास बनाना चाहती है.

यह भी पढ़ें : Kanjhawala Case: ड्रग तस्करी में जेल जा चुकी है अंजली की दोस्त निधि, जानें पूरा मामला

देश भर में 40 से 50 फीसदी तक पिछड़े वर्ग के मतदाताओं की तादाद है और बीजेपी की नजर इसी पर है. ये मतदाता अलग अलग जातियों में बंटे हुए हैं, इसको एकजुट कर अपने पक्ष में लाने के लिए बीजेपी ने अपने नेताओं की बड़ी फौज तैयार की है. पार्टी ने कई तरह के प्रचार सामग्री भी तैयार की है, जिसे घर घर जाकर बीजेपी के कार्यकर्ता वोटरों को देंगे और पार्टी के साथ जोड़ने की कोशिश करेंगे.