logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR में डबल अटैक, शीतलहर के साथ प्रदूषण का खतरा बढ़ा, जानें कब कम होगी सर्दी

Weather Update : पूरे उत्तर भारत में शीतलहर के साथ सर्दी का सितम जारी है. दिल्ली-एनसीआर में डबल अटैक जारी है. यहां सर्दी के साथ प्रदूषण का भी खतरा बढ़ गया है.

Updated on: 07 Jan 2023, 09:03 PM

नई दिल्ली:

Weather Update : पूरे उत्तर भारत में शीतलहर के साथ सर्दी का सितम जारी है. दिल्ली-एनसीआर में डबल अटैक जारी है. यहां सर्दी के साथ प्रदूषण का भी खतरा बढ़ गया है. राजधानी में IMD ने खराब वायु गुणवत्ता (AQI) के साथ कड़ाके की सर्दी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. IMD के अनुसार, अगले 3 से 4 दिनों तक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रहेगी. साथ ही शीतशहर के साथ बढ़ती ठंड (Weather Update) की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज किया गया है. 

यह भी पढ़ें : Kanjhawala Case: ड्रग तस्करी में जेल जा चुकी है अंजली की दोस्त निधि, जानें पूरा मामला

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, IMD के वैज्ञानिक वीके सोनी का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर के AQI में हाल के दिनों में कुछ सुधार हुआ था, लेकिन अगले 3 से 4 दिनों में फिर से वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आ जाएगा. प्रदूषण पर नजर रखने वाली सफर (SAFAR) के अनुसार, शनिवार को दिल्ली का AQI 359 दर्ज किया गया है, जोकि ‘बेहद खराब’ श्रेणी है. एनसीआर के तहत आने वाले क्षेत्र गुरुग्राम में वायु गुणवत्ता सूचकांक 371 और दिल्ली यूनिवर्सिटी के इलाके में एक्यूआई 351 दर्ज किया गया है. (Weather Update) 

यह भी पढ़ें : Irrfan Khan Birthday: पिता के जन्मदिन पर बाबिल खान हुए इमोशनल, शेयर किया पोस्ट 

दिल्ली में प्रदूषण के साथ ठंड का कहर अभी जारी रहेगा, जिससे लोगों की थोड़ी मुश्किलें भी बढ़ सकती हैं.  IMD ने उत्तर भारत के कुछ इलाकों में कड़ाके की सर्दी की चेतावनी जारी करते हुए अगले 24 से 48 घंटों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में शनिवार को मिनिमम टेंपरेचर सिर्फ 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. IMD के मौसम वैज्ञानिक आरके जेननमनी ने मीडिया को बताया है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के रिज एरिया में आज मिनिमम टेंपरेचर 1.5 डिग्री सेल्सियस रहा है, जोकि इस मौसम का सबसे कम तापमान है. (Weather Update)