logo-image

200 साल पहले बनाई गई थी दुनिया की पहली जेल, अब भूतों ने डाल रखा है इसमें डेरा

World First Jail: क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे पहली जेल कहां बनाई गई थी? अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि दुनिया में पहली जेल कहां बनाई गई थी. दरअसल, अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में दुनिया की पहली जेल बनाई गई थी. जो अब खंडर हो गई है.

Updated on: 02 Oct 2023, 02:49 PM

highlights

  • अमेरिका में बनी थी दुनिया की पहली जेल
  • 1829 में में किया गया था इसका निर्माण
  • 1971 में बंद कर दी गई दुनिया की पहली जेल

New Delhi:

World First Jail: जेल जाने के नाम पर ही लोगों को रोंगटे खड़े हो जाते हैं. हमारे देश में भी हजारों जेल मौजूद हैं. जिसमें लाखों कैदी बंद हैं. आज हम आपको एक ऐसी जेल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे दुनिया की पहली जेल कहा जाता है. इस जेल का निर्माण करीब 200 साल पहले किया गया था लेकिन अब इस जेल में भूतों ने डेरा डाल रखा है. दरअसल, ईस्टर्न स्टेट पेनिटेंटरी को दुनिया की पहली जेल माना जाता है. अब इस जेल का निर्माण किया गया तब इसे एक आदर्श जेल के रूप में देखा जाता था. इस जेल का निर्माण खूंखार कैदियों के लिए बनाई जाने वाली जेल की तरह की किया गया था. यह जेल कई जेलों के निर्माण के लिए एक मॉडल बन गई थी. इसकी विरासत खूंखार कैदियों के लिए 'पृथ्वी पर नर्क' कही जाने वाली जगह के रूप में है. क्योंकि कभी इस जेल में दुनिया के सबसे खूंखार कैदियों को रखा जाता था, लेकिन आज यह जेल भूतों का अड्ढा बन गई है.

ये भी पढ़े: ये है दुनिया का आठवां महाद्वीप, जहां नहीं पहुंच सकता इंसान, जानें क्यों?

अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में है ये जेल

डेलीस्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी राज्य पेंसिल्वेनिया के फिलाडेल्फिया शहर एक जेल का निर्माण कराया गया था. साल 1829 में बनाई गई ये जेल 1971 तक चालू रही. यह जेल ने कुख्यात कैदियों के साथ-साथ सबसे बदतर हालातों की गवाह रही. शुरुआत में इस जेल को 250 कैदियों के लिए ही बनाया गया था. लेकिन पांच दशकों में यह संख्या बढ़कर 1000 से ज्यादा हो गई. उसके बाद जेल में बंद कैदियों की मुश्किल बढ़ गई.

नरक जैसी जिंदगी जीते थे कैदी

कहा जाता है कि इस जेल में कैदी नरक जैसी जिंदगी जीते थे. क्योंकि एक छोटी सी कोठरी में दो कैदियों को बंद किया जाता था. 1900 के दशक में इस जेल में टीबी जैसी घातक बीमारी फैल गई. जिसके चलते कई कैदियों की मौत हो गई. इस जेल में सर्दियों के समय तापमान माइनस में चला जाता था और कैदी हाड जमा देने वाली ठंड से कांपते थे. इस कारण जेल अधिकारियों को और अधिक कोठरियां बनाने के लिए मजबूर होना, जिनमें से कई को अंडरग्राउंड बनाया गया था.

गैंगस्टर अल कैपोन भी इसी जेल में रहा बंद

ईस्टर्न स्टेट पेनिटेंटरी से जुड़ी कई घटनाएं हैं. जिसमें 1961 में घटित हुई एक घटना का जिक्र भी शामिल है. बताया जाता है कि गार्डों पर यातना का आरोप लगाते हुए यहां बंद 800 से ज्यादा कैदियों ने उन पर हमला कर दिया. इस जेल में बड़ी संख्या में कैदियों के बीच, कुछ कुख्यात अपराधी भी बंद थे. उनमें शिकागो का गैंगस्टर अल कैपोन भी नाम शामिल है. जो इस जेल में करीब एक साल तक बंद रहा.

ये भी पढ़े: धरती के इस स्थान से सुनाई देती है अजीबोगरीब आवाजें, जहां से लापता हो चुका हैं 20 हजार लोग

1971 में बंद कर दी गई जेल

ईस्टर्न स्टेट जेल को 1971 में बंद कर दिया गया. जो करीब 20 साल तक खाली पड़ी रही. इस दौरान जेल पूरी तरह से खंडहर बन गई. इसकी ढहती कोठरियों के बीच आवारा बिल्लियों ने कब्जा कर लिया. हालांकि, 1994 में इस जेल को इतिहास पर्यटन के लिए जनता के लिए फिर से खोला गया. अब इस जेल को अमेरिका के सबसे भूतिया स्थानों में से एक करार दिया गया है. इस जेल से आज भी अजीबोगरीब आवाजें आती हैं.