News Nation Logo

दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ, 1 ग्राम खरीदने में बिक जाएगा पूरा पाकिस्तान

क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ कौन सा है. अभी तक आपने महंगे पदार्थ के रूप में सोना, प्लेटिनम, हीरा आदि के बारे में ही सुना होगा लेकिन ऐसे भी पदार्थ मौजूद हैं जिनकी कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 19 Aug 2020, 10:18:22 AM
Antimatter

दुनिया की सबसे महंगा धातु (Photo Credit: प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ कौन सा है. अभी तक आपने महंगे पदार्थ के रूप में सोना, प्लेटिनम, हीरा आदि के बारे में ही सुना होगा लेकिन ऐसे भी पदार्थ मौजूद हैं जिनकी कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. आज हम आपको ऐसे ही एक पदार्थ के बारे में बताएंगे. फिजिक्स में प्रतिद्रव्य या एंटीमैटर (antimatter) वस्तुतः पदार्थ के एंटीपार्टिकल के सिद्धांत का विस्तार है. जिस प्रकार पदार्थ कणों का बना होता है उसी प्रकार प्रतिद्रव्य प्रतिकणों से मिलकर बना होता है.

यह भी पढ़ेंः सऊदी अरब को मनाने पहुंचे थे PAK आर्मी चीफ बाजवा, हो गई घोर बेइज्‍जती

इस चीज का नाम है एंटीमैटर, जिसे दुनिया की सबसे महंगी वस्तु माना जाता है. इसे आम भाषा में प्रतिपदार्थ भी कहा जाता है. प्रतिपदार्थ, पदार्थ का एक ऐसा प्रकार है जो प्रतिकणों जैसे पाजिट्रॉन, प्रति-प्रोटॉन, प्रति-न्यूट्रॉन से बना होता है. इसकी कीमत की बात करें तो आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी. अगर इसे एक ग्राम बेचा जाए तो दुनिया के 100 छोटे-छोटे देशों को खरीदा जा सकता है. पाकिस्तान जैसे दो देश खरीदे जा सकते हैं. इसकी 1 ग्राम की कीमत 31 लाख 25 हजार करोड़ रुपए है. इसे दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ माना जाता है.

यह भी पढ़ेंः सीमा पर तनाव के बीच चीन के सेंट्रल बैंक ने ICICI Bank में किया बड़ा निवेश

एक मिलिग्राम बनाने में लगते हैं 160 करोड़ रुपए
यह पदार्थ सोना, हीरा और प्लेटिनम की तरह किसी खदान से प्राप्त नहीं होता है. इसे विशेष रूप से तैयार किया जाता है. अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा की मानें तो एंटीमैटर को तैयार करने में सबसे ज्यादा रुपए भी खर्च होते हैं. इसलिए इसकी कीमत भी ज्यादा है. आंकड़ों की मानें तो 1 मिलीग्राम एंटीमैटर बनाने में 160 करोड़ रुपए लगते हैं. इसकी सुरक्षा में भी सबसे ज्यादा खर्च किया जाता है. दुनिया में सबसे ज्यादा सुरक्षा व्यवस्था भी इसे प्रदान की जाती है. इतना ही नहीं नासा जैसे संस्थानों में भी इसे रखने के लिए एक मजबुत सुरक्षा घेरा है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Aug 2020, 10:18:22 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.