News Nation Logo

सऊदी अरब को मनाने पहुंचे थे PAK आर्मी चीफ बाजवा, हो गई घोर बेइज्‍जती

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पाकिस्तानी आर्मी चीफ न सिर्फ मिलने से मना कर दिया बल्कि उन्हें दिया जाने वाला पुरस्कार भी नहीं दिया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 19 Aug 2020, 08:00:11 AM
Bajwa

पाक आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

विदेश नीति में लगातार मुंह की खाने के बाद भी पाकिस्तान (Pakistan) सबक नहीं ले रहा है. नाराज सऊदी अरब (Saudi Arab) को मनाने पहुंचे पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा (General Qamar Javed Bajwa) को घोर बेइज्जती का सामना करना पड़ा है. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पाकिस्तानी आर्मी चीफ न सिर्फ मिलने से मना कर दिया बल्कि उन्हें दिया जाने वाला पुरस्कार भी नहीं दिया गया.

यह भी पढ़ेंः माली में तख्तापलट की कोशिश, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को किया गिरफ्तार

बाजवा सउदी अरब के प्रिंस को मनाने पहुंचे थे. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने बाजवा से मुलाकात ही नहीं की. इसके बजाय उन्हें क्राउन प्रिंस के छोटे भाई के साथ बैठक की अनुमति दी गई, जो कि सऊदी अरब के उप रक्षा मंत्री हैं. खबर यह भी है कि पाकिस्तान के सेना प्रमुख को एक पदक दिया जाना था, जिसे सऊदी ने देने से मना कर दिया. हाल ही में पाकिस्तान और सऊदी के दशकों पुराने रिश्ते में आई तल्खी के बाद नाराज सऊदी अरब को मनाने के लिए पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा रियाद पहुंचे हैं. पाकिस्तान का लगातार कश्मीर राग अलापना सऊदी अरब की नाराजगी की प्रमुख वजह है. विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने हाल ही में कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ रुख नहीं अपनाने के लिए सऊदी अरब के नेतृत्व वाले संगठन इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की आलोचना की थी.

यह भी पढ़ेंः भारत ने पाकिस्तान बॉर्डर पर की ऐसी तैयारी, दुश्मन के उड़ जाएंगे होश

सऊदी ने लगाई कच्चे केल पर रोक
पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बयानों से खफा होकर सऊदी ने पाकिस्तान के साथ अपने संबंध तोड़ने का ऐलान कर दिया है. उसने इस्लामाबाद को कच्चे तेल (Crude Oil) की सप्लाई और लोन देने पर रोक लगा दी है. दूसरी तरफ पाकिस्तान अपना बचाव करने में लगा है. पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार (Major General Babar Iftikhar) ने कहा कि यह यात्रा पूर्व नियोजित थी और मुख्य रूप से सैन्य मामलों को लेकर है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Aug 2020, 08:00:11 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.