logo-image

माली में तख्तापलट की कोशिश, विद्रोही सैनिकों ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को किया गिरफ्तार

अफ्रीकी देश में तख्तापलट की कोशिश मंगलवार सुबह राजधानी बमाको के पास एक मिलिट्री कैंप में फायरिंग से शुरू हुई. इसके बाद युवाओं ने एक सरकारी इमारतों में आग लगा दी.

Updated on: 19 Aug 2020, 07:13 AM

बमाको:

अफ्रीकी देश माली में सैनिकों ने विद्रोह कर दिया है. विदोही सैनिकों ने राष्ट्रपति इब्राहिम बॉबाकार केता को गिरफ्तार कर लिया है. सैनिकों से बातचीत के लिए गए प्रधानमंत्री बाउबो सीसे (Prime Minister Baubo sise) को भी गिरफ्तार किया गया है. कई जगहों पर हिंसा और आगजनी की भी खबर आ रही है, जानकारी के मुताबिक पश्चिम अफ्रीकी देश में तख्तापलट की कोशिश मंगलवार सुबह राजधानी बमाको के पास एक मिलिट्री कैंप में फायरिंग से शुरू हुई. इसके बाद युवाओं ने एक सरकारी इमारतों में आग लगा दी. इसी बात से नाराज होकर सैनिकों ने सीनियर कमांडरों को भी बंधक बना लिया. विद्रोहियों ने बमाको से 15 किमी दूर स्थित काती कैंप पर अधिकार कर लिया.

यह भी पढ़ेंः लिवइन में रह रही महिला की मौत, इस करीबी शख्स पर लगा आरोप

राष्ट्रपति से इस्तीफे की मांग
राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के गिरफ्तार करने की अफ्रीकी संघ ने कड़ी निंदा की है. विद्रोही सैनिक राष्ट्रपति से इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. बीबीसी से मिली जानकारी के मुताबिक विद्रोही सैनिकों का नेतृत्व काती कैंप के डिप्टी हेड कर्नल मलिक डियाओ और कमांडर जनरल सादियो कमारा ने किया.

यह भी पढ़ेंः भाजपा ने आरोप लगाया, फेसबुक स्टाफ ने कांग्रेस और डेरेक के साथ काम किया

क्यों किया विद्रोह, अभी साफ नहीं
विद्रोहियों के काती कैंप को कब्जे में लेने के बाद राजधानी में मार्च किया गया. राष्ट्रपति के आवास पर धवा बोलने के बाद उन्हें और प्रधानमंत्री को गिरफ्तार कर लिया गया. जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री भी उस दौरान राष्ट्रपति के साथ मौजूद थे. विद्रोहियों ने यह कदम क्यों उठाया यह अभी साफ नहीं है लेकिन कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि यह विद्रोह वेतन विवाद को लेकर है.