logo-image

इस देश में बेटी के 21 की उम्र तक सेक्स नहीं करने पर परिवार मनाता है जश्न

दक्षिण अफ्रीका की जुलू जनजाति में उमेमुलो नाम की एक अनोखी परंपरा है. जो कई दशकों से चली आ रही है. इस परंपरा के अनुसार, अगर महिलाएं 21 साल की उम्र होने तक भी वर्जिन रहती हैं तो इसे खास अंदाज में मनाया जाता है.

Updated on: 23 Nov 2020, 02:43 PM

ऑफबीट:

दुनिया के कई देशों में शादी के पहले सेक्स करना अपवित्र माना जाता है. वहीं, कुछ देशों में अपराध माना जाता है. दक्षिण अफ्रीका की जुलू जनजाति में उमेमुलो नाम की एक अनोखी परंपरा है. जो कई दशकों से चली आ रही है. इस परंपरा के अनुसार, अगर महिलाएं 21 साल की उम्र होने तक भी वर्जिन रहती हैं तो इसे खास अंदाज में मनाया जाता है. पूरा परिवार इस बात का जश्न मनाता है, लड़की के सम्मान में जानवर की बलि चढ़ाई जाती है और उसे काफी पैसे और उपहार भी मिलते हैं. जुलू कल्चर से ताल्लुक रखते वाली थेंबेला नाम की एक महिला हैं. थेंबेला वाइस इंडिया के लिए लिखे अपने आर्टिकल में इस बारे में बात की है.

यह भी पढ़ें : बिहार : AIMIM विधायक ने ‘हिन्दुस्तान’ शब्द पर जताई आपत्ति

उन्होंने बताया कि एक महिला के तौर पर आपको इस परंपरा का पालन करना ही पड़ता है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो मान लिया जाता है कि आप वर्जिन नहीं हैं और आप किसी शख्स के साथ शारीरिक संबंध बना चुकी हैं. थेंबेला ने कहा कि जुलू कल्चर में शादी से पहले सेक्स को अपवित्र माना जाता है. हालांकि मैं नहीं मानती कि सेक्स के चलते किसी महिला को कमतर आंका जा सकता है. ये चीजें महिला और पुरुष दोनों के लिए समान होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें : मुंबईः गोरेगांव में रेड करने गई NCB टीम पर हमला, तीन गिरफ्तार

मुझे हैरानी इस बात की थी कि हमारे समाज में पुरुषों के लिए ऐसा कोई मापदंड नहीं है. हालांकि घर में सबसे बड़ी बेटी होने के चलते मुझे इस परंपरा को निभाना ही था. मेरे 21 साल होने के छह महीने पहले से ही मेरे घरवालों ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी थीं. मेरी मां ने मुझसे पूछा था कि मुझे किस रंग के डेकोरेशन्स चाहिए. इसके अलावा वे मुझसे कुछ सवाल पूछकर कंफर्म कर लेना चाहती थीं कि वाकई मैं वर्जिन हूं या नहीं. थेंबेला ने कहा कि इसके कुछ महीनों बाद मेरी बारी थी.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में जुल्फिकार कुरैशी की गोली मारकर हत्या

सेरेमनी के दौरान लगभग 200 मेहमान पहुंचे थे. पारंपरिक वेशभूषा के अनुसार, मुझे टॉपलेस होना था और गाय की फैटी टिशू को अपनी बॉडी पर पहनना था. बड़े-बुजुर्गों का मानना है कि अगर ये टिशू सेरेमनी के दौरान फट जाता है तो इसका मतलब है कि लड़की अपने वर्जिन होने को लेकर झूठ बोल रही है. हालांकि मैं लकी थी कि मेरे केस में ऐसा कुछ नहीं हुआ. हालांकि, मैं ये भी कहना चाहती हूं कि मेरे कल्चर में सिर्फ महिलाओं पर ही इतना दबाव क्यों डाला जाता है. ऐसी कोई भी परंपरा किसी भी पुरुष के लिए नहीं होती है. अगर महिलाओं को शादी से पहले तक वर्जिन रहना अनिवार्य है तो क्या यही चीज पुरूषों के लिए भी लागू नहीं होनी चाहिए?